प्याज का इस्तेमाल तो हर घर में किया जाता है ऐसा शायद कोई घर नहीं होगा जहाँ प्याज का इस्तेमाल ना किया जाये क्युकी प्याज खाने के जायके को बड़ा देता है और खाना बहुत स्वादिस्ट हो जाता है और लोग बाग़ तो प्याज की नई नहीं डिश बना कर खाते रहते है जैसे प्याज के पराठे खता है कोई तो कोई प्याज के पकोड़े और ज्यादातर लोगो को तो प्याज के बिना खाना पसंद भी नहीं आता कुछ लोग कहते है खाने में सलाद के रूप में प्याज जरूर होनी चाहिए बिना प्याज खाने का कोई मजा नहीं है और प्याज खाने से तो हमारे शरीर में बहुत सारे फायदे भी होते है लेकिन शायद बहुत कम लोग ऐसे होंगे जो जानते होंगे जितना प्याज से फायदा होता है उतना ही उसके छिलके भी हमारे लिए बहुत उपयोगी है और ये बहुत गुणकारी भी होते है।

इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाता है

अगर आपको आपका इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाना है तो आप प्याज के छिलको का इस्तेमाल भी कर सकते है क्युकी प्याज के छिलको में कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो की इम्युनिटी अच्छी करने में बहुत मदद करते है। आपको सिर्फ इतना करना है की प्याज के छिलको का रस निकाल कर पीना है जिससे आपका इम्युनिटी सिस्टम बढ़ जाएगा।

कैंसर से बचाता है

आपको शायद पता नहीं होगा की प्याज के छिलको में फाइबर भी पाया जाता है और भी बहुत सी चीज़े पायी जाती है जिसमे फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन और फीनोलिक ये सब पाया जाता है और अगर सरीर में कही भी सूजन है वो भी कम करता है साथ साथ आपको कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाव करता है।

गले में किसी भी प्रकार की समस्या

अगर आपको गले में किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप प्याज के छिलको को पानी में दाल कर गरारे भी कर सकते है या फिर चाय में दाल कर भी पी सकते है इससे आपके गले को बहुत ही ज्यादा आराम मिलेगा और अगर सर्दी खासी है तो वो भी सही हो जायेगी प्याज के छिलको का सेवन करने से।

अगर आपके बाल झड़ रहे है तो

अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे है तो आपको प्याज के छिलको का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए आपको सिर्फ इतना करना है की प्याज के छिलको का रस अपने बालो में लगाए और बालो के झड़ने की समस्या से निजाद पा सकेंगे और अगर आपके बाल रूखे रहते है तो जरूर इसका इस्तेमाल करे।