5 ऐसे मंदिर जिनके बारे में जानकार, आप भी हैरान हो जायेंगे

613

हिन्दू धर्म में जितने देवी देवता है शायद उतने किसी और धर्म में भी नहीं है हिन्दू धर्म में बहुत वर्ष पहले से ही मंदिर का निर्माण करना चालू कर दिया था। भगवान शिव और पार्वती के अलावा भी बहुत सारे ऐसे देवी देवता है जिनको हिन्दू लोग बाग़ पूजते है और शायद बहुत से तो ऐसे देवी देवता भी है जिन्हे शायद हम का जानते भी नहीं होंगे। अगर हिन्दू पौराणिक कथाओ की माने तो कुल 33 करोड़ देवी देवता है और हर देवी देवता की अपनी एक अलग कहानी है और एक अलग महत्व है। लेकिन कुछ मंदिर तो ऐसे है जहा इंसानो ने अपनी खुद की दिमागी उपज से मंदिर का निर्माण किया है जहा पूजा अर्चना होती है। तो इस तरह के मदिर देख आप भी शायद चौंक उठेंगे।

अमिताभ बच्चन मंदिर, कोलकाता

अमिताभ बच्चन को कौन नहीं जनता होगा अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के खलनायक है इनकी एक्टिंग के सभी लोग कायल है लेकिन क्या आपको पता है इनका एक मंदिर भी है जो की कोलकाता में स्तिथ है जहा रोज सुबह करीबन 6 मिनट तक आरती होती है और उनके जूतों की आरती भी करी जाती है और आरती एक दम फिल्मी तरह से गई जाती है। इस मंदिर का निर्माण साल 2001 में हुआ था ये मंदिर संजय पटौदिया उनके ही एक फैन ने बनवाया था।

सोनिया गांधी मंदिर, तेलंगाना

इस मंदिर का निर्माण आंध्र प्रदेश के एक कोंग्रेसी नेता ने सोनिया गाँधी को देवी करार करते हुए उनका मंदिर बनवाया था। इस मंदिर में सोनिया गाँधी की एक प्रतिमा है जो की 9 फीट [2.7 मीटर] ऊंची है। और इस मंदिर में आके ऐसा लगता है जैसे आगे चलकर ये मंदिर बहुत बढ़ेगा इसमें लोग बाग़ दूर दूर से आते है सोनिया गाँधी के दर्शन करने के लिए।

सचिन तेंदुलकर मंदिर, बिहार

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट जगत के सबसे महान खिलाडी होने के साथ साथ उन्हें तो क्रिकेट के भगवान का दर्जा भी हासिल है ऐसा शायद ही कोई होगा जो सचिन तेंदुलकर को नहीं जानता होगा। और ये मंदिर बिहार के गायक मनोज तिवारी जी ने बनवया है और इस मंदिर में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की भी प्रतिमा है और युवराज सिंह की भी, और सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा 5 फ़ीट 3 इंच बड़ी है और ये संगमरमर से बनी हुई है।

कर्ण माता मंदिर

कर्ण को कौन नहीं जानता होगा महाभारत काल में ही इन्हे देखा गया होगा इनसे बड़ा दानवीर कोई नहीं हुआ आजतक अब दानवीर कर्ण का मंदिर बूढ़ी गंगा के पुल के पास है और इस मंदिर की बहुत सारी मान्यता है और दानवीर कर्ण हमारे दिलो में हमेशा जिन्दा रहेंगे।

काल भैरव मंदिर

काल भैरव मंदिर एक ऐसा अनोखा मंदिर है जिसका रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया है इस मंदिर में काल भैरव की एक प्रतिमा है जिसे लोग बाग़ दारु पिलाते है और वो प्रतिमा दारु पि भी लेती है लेकिन आज तक ये पता नहीं चल स्का है की वह दारु आखिर जाती कहा है।