एक कपूर के है बेहतरीन फायदे, कई समस्याओ का करता है ख़ात्मा

756

कपूर ज्यादातर पूजा में काम आता है कपूर हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फैयदेमन्द होता है। कपूर सदाबाहर पेड़ पर पाया जाता है सदाबहार पेड़ की छाल से प्राप्त होता है। कपूर तो आता ही है बहुत सी समस्याओ का ख़ात्मा और कपूर का तेल का इस्तेमाल किया जाए तो उससे भी बहुत सी समस्याओ का ख़ात्मा इलाज हो सकता है। कपूर में प्राकृतिक औषधीय गुण पाए जाते है। इसके अंदर टरपीन पाया जाता है। सेहत से जुड़े बहुत से फायदे होते है कपूर से, और आज हम आपको बताएंगे कपूर का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है इस आर्टिकल के द्वारा आपको बताएंगे। कपूर के बहुत सारे आकर्षक फायदे जो आपको पता नहीं होंगे।

बालो के लिए आता है काम

बालों की समस्या बहुत होती है आज के समय में बालों का झड़ना, कमजोर होक बालों का टूटना इन सभी समस्याओ से आपको छुटकारा मिल सकता है आपको सिर्फ इतना करना है कपूर के साथ आपको नारियल के तेल में मिलाकर अपने सर की मसाज करे, आपके बाल मजबूत बनेंगे और बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

जोड़ो के दर्द से राहत

अगर आपके जोड़ो में दर्द रहता है तो आप इस घरेलु उपाय से जोड़ो का दर्द बिलकुल गायब कर सकते है आप तिल का तेल गर्म करके कपूर उस में मिला ले और इससे जोड़ो की सही से मालिश करले आपको इससे बहुत जल्दी ही आराम देखने को मिलेगा।

फटी एड़ियों से राहत

अगर आपकी एड़ियां फटी रहती है उनमे दरार बन चुकी है या रूखी रहती है तो घबराइए मत हम आपको घरेलु नुष्का बताने जा रहे है एक बाल्टी ले उसमे पानी भर ले और उस में 10 से 12 कपूर की टिक्की दाल ले और उसमे फिर अपने पैरो को डाले 10 से 15 मिनट तक आप देखेंगे की आपकी एड़ियां बहुत मुलायम हो चुकी है। और दरारे भी जल्दी भर जाएंगी।

मुहांसों से आराम

लोग बाग़ मुहांसों से बहुत ही ज्यादा परेशां रहते है आप इससे बहुत ही जल्द छुटकारा पा सकते है क्युकी कपूर में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है और अगर आपका चेहरा ऑयली है तो कपूर आपके बहुत काम आने वाला है आपको सिर्फ इतना करना है एक कप नारियल का तेल लेना है उसमे एक से दो टिक्की कपूर की डाल लीजिये फिर उस तेल से चेहरे की मालिश करे आपको इसका असर जल्दी ही देखने को मिलेगा।

त्वचा में खुजली और जलन से भी छुटकारा

त्वचा में खुजली और जलन से भी छुटकारा मिलता है कपूर का इस्तेमाल करने से कपूर में एसेंशियल ऑयल पाया जाता है जो की त्वचा को आसानी से सोख लेता है और ठंडक मिलती है जिससे फिर हमे खुजली और जलन की समस्या नहीं होती है। आपको सिर्फ ये करना है की एक कप नारियल के तेल में पिसा हुआ कपूर को मिला ले और इसको अपनी त्वचापर लगाए आपको बहुत आराम मिलेगा।