इलाइची आपके बालो के लिए है बेहद खास, जानिए क्या है इसके फायदे

610

इलाइची का उपयोग हर किसी ने किया होगा अपने खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए, चाय में भी काफी लोगो ने इसका इस्तेमाल किया होगा लेकिन आपने कभी इसका मसाला बालो की किसी समस्या के लिए उपयोग किया है? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे की इलाइची बालो की कितनी सारी समस्याओ में काम आता है। जिससे आप अपनी बालो की बहुत सारी समस्या का समाधान कर सकते है आसानी है। कुछ घरेलु उपाय अपनाकर। इलाइची के फायदे और इसके इस्तेमाल का सही तरीका क्या है आप जान लीजिये।

इलाइची में क्या-क्या पाया जाता है:-

इलाइची में आपको कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, और आयरन ये सब इलाइची में पाया जाता है। इसमें ये सब औषधीय गुण पाए जाने के कारण ये सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इससे बालो की बहुत सारी समस्याओ का समाधान हो सकता है।

इलाइची के फायदे…

अगर आपके सिर में जूं हो जाते है तो इनको मारने में बहुत कारगर है। क्युकी इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल नामक तत्व पाए जाते है। जिससे यह बहुत मददगार साबित हो जाती है। बालो को शाइन करना, बालो को लम्बा करना बालो को आकर्षित बनाने के लिए आप इलाइची के मसाले का उपयोग कर सकते है।

आपने देखा होगा बाल रूखे सूखे रहने…

आपने देखा होगा बाल रूखे सूखे रहने लग जाते है तो आपको एलची का फ़ायदा जल्दी से जल्दी उठा लेना चाहिए। इस समय हर किसी को बालो के कमजोर होने की शिकायत रहती है ये बालो को मजबूत बनाने में भी काफी मदद करता है और बालो को इतना मजबूत कर देता है की आपको हेरफाल की दिक्कत से भी निजात मिल जाता है।

इलाइची का उपयोग बालो के लिए कैसे किया जाए…

सबसे पहले आप इलाइची को अच्छे से पीस ले जिससे इलाइची का पाउडर बन जाए। फिर आप उसको दही में मिलकर अपने बालो में इस्तमाल कर सकते है। अगर आपके बाल झड़ते है तो इसको पानी में मिलकर रोज सुबह अपने सिर को धोएं, इससे आपके बालो की समस्या आसानी से हल हो सकती है।

अगर आप अपने बालो को तेजी से…

अगर आप अपने बालो को तेजी से बढ़ाना चाहते है तो सरसो के तेल में नीबू का रस और इलाइची का पाउडर मिला कर पेस्ट बना ले और इसको रोज सुबह अपने बालो पर लगाए, आपको दो हफ्तों के अंदर रिजल्ट मिलना चालू हो जाएगा।