सरकार के कहने पर Bharat Biotech ने, कोवैक्सीन के कम करे रेट

189

इस महामारी में हर कोई अपना अपना योगदान दे रहा है किसी न किसी तरह से, ऐसे में Bharat Biotech ने अपने कोरोना वैक्सीन के दाम कर दिए है कम और ऐसा पहली बार नहीं हुआ है पहले भी सीरम इंस्टिट्यूट ने अपनी वैक्सीन कोविशिल्ड के दाम कम कर दिए थे अब हम आपको बता दे की Bharat Biotech राज्य सरकार को 400 रूपए में दी जायेगी। इसकी पहले कीमत 600 रूपए थी अब 600 रूपए से घटकर 400 रूपए कर दी गयी है। और कोविशिल्ड की कीमत 400 रूपए से घटकर 300 रूपए कर दी गयी है। ये सब सरकार के कहने पर हुआ है सरकार ने अनुरोध किया था Bharat Biotech को उसके बाद Bharat Biotech ने उनकी बात मानते हुए ये कदम उठाया है। और सब को अपनी अपनी तरफ से पूरी मदद करनी चाहिए जितना हो सके उतनी मदद करनी चाहिए और पुरे भारत को एक साथ लड़ना है।

Bharat Biotech का है बयान

Bharat Biotech की तरफ से ब्यान आया है की उन्होंने सरकार के कहने पर कोवैक्सीन अब 600 रूपए की बजाय 400 रूपए में दी जायेगी। इस समय की हालत को देख कर ये फैसला लिया गया है। और ये काफी अच्छा कदम उठाया गया है ये कदम इंटर्नल फंडेड प्रोडक्ट मैनेजमेंट द्वारा उठाया गया है। और 200 रूपए कम हुए है कोवैक्सीन में ये भी बहुत अहम था।

एक स्वदेसी वैक्सीन है

हम आपको बता दे की Bharat Biotech एक स्वदेसी वैक्सीन है और इसे Bharat Biotech ने नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर बनाया गया है। ये वैक्सीन सक्षम है कोरोना से लड़ने के लिए और सबसे बड़ी बात इस वैक्सीन की इस वैक्सीन को हमारे प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने भी लगवाया है।

दो वैक्सीन का हो रहा है प्रयोग

इस समय भारत में सिर्फ दो ही वैक्सीन का प्रयोग हो रहा है उन दो वैक्सीन का नाम है कोवैक्सीन और कोविशिल्ड है। जिनका प्रयोग इस समय किया जा रहा है। हॉस्पिटलों को भी इन वैक्सीन के लिए मंजूरी मिल चुकी है क्युकी भारत में इस समय हालत बहुत बिगड़ते जा रहे है। लेकिन पहले इनका दाम अधिक था लेकिन सरकार के अनुरोध करने के बाद ही इन दोनों कंपनियों के दाम घटाए है। और ये बहुत अच्छा कदम है।

1 मई से शुरू होगा टीकाकरण

जी हां 1 मई से शुरू होने जा रहा है टीकाकरण अगर इस समय की बात की जाए तो 45 से अधिक उम्र के लोगो को वैक्सीन लग रही थी लेकिन 1 मई से 18 से अधिक उम्र के लोगो को लगेगी वैक्सीन और हमारा दाइत्व बनता है हम इस चरण में भाग ले और जो भी 18 से अधिक उम्र का व्यक्ति है वो वैक्सीन जरूर लगवाए आप अपना पंजीकरण Co-Win App, आरोग्य सेतु ऐप और Umang App पर भी लगवा सकते। सरकार 15 अगस्त तक सभी लोगो को वैक्सीनेशन करना चाहती है। और हर नागरिक का फर्ज बनता है की वैक्सीन लगवाई जाए। और कुछ राज्य सरकार तो फ्री में ही नागरिको को वैक्सीन लगाएगी।