घर घर जाकर लगेगा कोरोना का टिका, 15 अगस्त तक केंद्र सरकार करेगी पुरे देश को वैक्सीनेट

542

केंद्र सरकार ने एक लक्ष्य तय किया है की 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगो को लगाई जायेगी वैक्सीन और घर घर जाके लगाए जायेगी वैक्सीन केंद्र सरकार ने लक्ष्य तय किया है की पुरे देश को 15 अगस्त तक करेगी वैक्सीनेट आने वाले कुछ समय में 10 लाख से ज्यादा टीकाकरण केंद्र बनाये जाएंगे और उसी से ही घर घर जाके लोगो को टिका लगाया जाएगा। केंद्र सरकार का ये मानना है की आने वाले अगले 3 महीनो में सम्पूर्ण देश को वैक्सीनेट करना है। जितने ज्यादा लोगो को टिका लग जाए उतना ही देश के लिए अच्छा होगा। और इस समय में देश को एक जुट होक सरकार का साथ देना है। हमारे देश में सिर्फ 2 कमपनिया ही वैक्सीन बना रही है एक तो बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड ही है।

केंद्र सरकार ने दी अनुमति

केंद्र सरकार ने दी है बहुत सी कमपनियो को अनुमति रूसी स्पूतनिक वैक्सीन को दी है अनुमति और सिर्फ ये ही नहीं बल्कि बहुत सी और कंपनियों को भी दी है फाइजर बायोइनटेक, जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन, मोडर्ना, साइनोफॉर्म और सिनोवेक इन सब को अनुमति मिलने वाली है ताकि जल्द से जल्द पुरे भारत में सभी लोगो को वैक्सीनेट कर दिया जाए।

वैक्सीनेशन की प्रक्रिया

सभी राज्यों ने अपना अपना काम चालू कर दिया है अपने अपने स्तर पर जिसका बड़ा स्तर है उसने बड़े स्तर पर और जिसका छोटा स्तर है उसने छोटे स्तर पर लेकिन सबका लक्ष्य एक ही है पुरे भारत में अधिक से अधिक लोगो को वैक्सीनेट कर दिया जाए ताकि पूरा भारत सेफ रहे सुरक्षित रहे। और इसकी जानकारी सभी राज्य केंद्र सरकार को देंगी।

ग्राउंड लेवल पर करेगी काम

केंद्र सरकार कर रही है तैयारी घर घर जाके टिका लगाने की क्युकी बहुत से लोग बाग़ वैक्सीन से भी डॉ रहे है लेकिन इससे डरने की कोई बात नहीं क्युकी ये लोगो की सुरक्षा के लिए ही है ताकि जो स्वास्थ्य विभाग ग्राउंड लेवल पर करेगी काम उनको प्रशिक्षित किया जा रहा है। अगर केंद्र सरकार की मानी जाए तो 13.5 करोड़ लोगो को वैक्सीनेट किया जा चूका है।

18 साल से अधिक आयु के

अगर इस समय की बात की जाए तो 45 साल से बड़े लोगो को ही वैक्सीन लगायी जा रही है लेकिन अब केंद्र सरकार 18 साल से अधिक आयु के लोगो को वैक्सीन लगायी जाएगी क्युकी कोरोना की ये दूसरी स्ट्रेन जवान लोगो को ज्यादा संक्रमित कर रही है इसलिए 18 साल से अधिक आयु के लोगो को किया जायेगा वैक्सीनेट। और अधिक से अधिक लोग वैक्सीनेट हो पाए।