बिना दवाई करे पीरियड को लेट, रसोई में मिलेंगे उपाय

1669

मासिक धर्म या पीरियड्स की बात करे तो ये हर एक लड़की को आता है ये प्रकृति का नियम है करीबन 12 से 45 साल की लड़कियों को आता है। और इसे कोई नहीं रोक सकता ये हर महीने आएगा ही, और इसे लेट या जल्दी भी किया जा सकता है इसके लिए बहुत सी दवाई भी मिलती है और आज हम आपको दवाई के बारे में नहीं बल्कि घरेलु उपाय के बारे में बताएंगे जो की आपकी रसोई में उपलब्ध है। जैसे की कभी कोई पूजा होती है और पीरियड्स आने वाले हो तो उन्हें लेट करना जरुरी आ जाता है। और ये आप घरेलु उपाय से ही करे क्युकी बहार की दवाई आपको नुकसान भी पंहुचा सकती है। तो चलिए अब हम आपको बताते है की क्या है वो घरेलु उपाय।

ज्यादा मसाले वाला भोजन न करे

ज्यादा मसाले वाला भोजन न करे क्युकी ज्यादा मसाले वाला भोजन मासिक धर्म में आपको नुक्सान पंहुचा सकता है आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना है की खाने में काली मिर्च और लहसुन भूल कर भी ना खाये क्युकी इससे शरीर में ब्लड तेजी से बढ़ता है।

सिरका

अगर आपको 3 से 4 दिन तक आगे पीरियड्स बढ़ाना है तो आप गर्म पानी के साथ सिरका 3 से 4 चम्मच मिलकर 2 बार खा सकते है। अगर कुछ स्टडीज के बारे में माने तो सिरका में पाए जाने वाला एसिड 10 से 12 दिन तक टाल सकते है। आप 10 से 12 दिन पहले ही ये तरीका आजमा ले।

जिलेटिन

अगर 3 से 4 घंटे आपको पीरियड्स को लेट करना है तो एक कटोरी में जिलेटिन को मिलकर पि ले, और सबसे बढ़िया बात इसे दिन में आप कितनी भी बार पि सकते है। तो आप पीरियड्स में भी जिलेटिन का भी उपयोग कर सकते है।

अजवाइन

अगर आप पीरियड्स को रोकना चाहते है तो अजवाइन की पत्तियां उबलते हुए पानी में दाल ले और उसमे शहद मिलाकर पी ले, और इसे पीना आप 1 हफ्ता पहले ही शुरू कर दे ताकि आपके पीरियड्स लेट हो सके।

नींबू

निम्बू में विटामिन सी पाए जाता है जो की ब्लड के फ्लो को रोकने का काम करता है निम्बू को खाने या पीने से पीरियड्स लेट आते है तो इसलिए आप अगर पीरियड्स को लेट करना चाहते है तो निम्बू का सेवन अवश्य करे और ये तो घरो में आसानी से मिल जाता है।

चावल का पानी

चावल के पानी में निम्बू को मिलाकर आप इसे पी सकते है इससे पीरियड्स कुछ समय तक के लिए रुक सकते है और ये आपको दिन में आप इसे कम से कम 3 बार पी सकते है तो ये थे जो घर पर आसानी से मिल सकते है तो इन उपायों का जरूर इस्तेमाल कर सकते है।