सोते समय ना करे गलती से भी ऐसी गलती वरना पड़ेगा पछताना

974

एक अच्छी नींद लेकर आप उठते हैं, तो आपका काम में भी मन लगता है। ऐसे में आपका दिन भी काफी अच्छा जाता है। इतना ही नहीं आपको टेंशन भी नहीं रहती है। जिसकी वजह से आपकी हेल्थ भी अच्छी रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको किस तरह से सोना चाहिए अब आपको ये मजाक लग रहा होगा, लेकिन सच में ज्यादातर लोग इस बात से अनजान है कि उन्हें आखिर कैसे सोना चाहिए? क्योंकि एक अच्छी नींद के साथ साथ यह भी जरूरी होता है कि आपके सोने का तरीका कितना सही है? रिसर्च की माने तो अधिकांश लोग गलत तरीके से करते हैं, जिसकी वजह से इसका खामियाजा उनके हेल्थ पर पड़ता है। डॉक्टर भी सोने के कुछ तरीकों को ही बताते हैं, जिसमें से आज हम आपको यह बताएंगे कि आपको आखिर कैसे नहीं सोना चाहिए।

करवट लेकर सोना होता है ख़तरा

आमतौर पर लोग दाई तरफ, बाई तरफ, सीधा और उल्टा या फिर पेट के बल सोते हैं, लेकिन सोते समय सही पोजिशन यानि तरीका क्या है, ये आपको जानना बहुत जरूरी है। कुछ लोगों का मानना होता है कि बिस्तर पर पड़ जाओ और नींद आ जाए बस इसी से ही बॉडी को रेस्ट मिल जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है।

पीठ के बल सोना

सीधे सोते समय आपको तकिया नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि तकिया लगाने की वजह से आपकी रीढ़ की हड्डी पर टेढ़ी हो सकती है। ऐसे में अगर आपको तकिया लगाने की आदत है, तो आपको एक तरफ मुड़कर सोना चाहिए।

पेट के बल सोना

लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती है। लेकिन ऐसा करने से आपके लिवर पर असर पड़ता है। इतना ही नहीं आपका लिवर खराब हो सकता है।

दायी तरफ सोना

इससे हेल्थ को नुकसान होता है। ऐसे में बायीं तरफ सोना ज्यादा फायदेमंद रहता है, क्योकि बाई तरफ ही मनुष्य का पाचन तंत्र और हार्ट होता है। इसके अलावा हार्ट के मरीजों को बायीं तरफ ही सोना चाहिए।

घुटने के बल सोये

ये आदत अभी बदल डालें। क्योंकि ऐसे सोने से घुटनों के ज्वाइंट प्रभावित होते है, जिसकी वजह से जोड़ो का दर्द रहने लगता है। ऐसे में अगर आपको अगर घुटने मोड़कर सोना ही है, तो दोनों घुटनों के बीच तकिया लगाए।