कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भूल कर भी ना करे ये काम, नहीं तो पड़ेगा पछताना

1451

पुरे देश में कोरोना की लहर दौड़ रही है पूरा देश इस बीमारी से बचने के लिए हर वो काम कर रहा है जो जरुरी हो ऐसे में भारत में लोग बाग़ वैक्सीन लगवा रहे है जिससे इसका प्रकोप थोड़ा कम हो जाए और भारत में 2 से 3 कम्पनियाँ है जिसकी वैक्सीन हमे लगायी जा रही है। लेकिन कोरोना वैक्सीन के बाद बहुत से ऐसे काम है जिसको करने से हमे बाद में पछताना पड़ता है हलाकि अब तक भारत में 19 करोड़ से भी ज्यादा कोरोना वैक्सीन लगायी जा चुकी है कुछ बातें है जिनका कोरोना के टिका लगने के बाद कुछ दिन तक ये काम भूल कर भी ना करे नहीं तो बहुत बड़ी दिक्कत हो सकती है आपको तो चलिए आपको बता देते है कौन कौन से काम है जिसको नहीं करना है कोरोना वैक्सीन के बाद।

एक से दो दिन करना है आराम

जिस दिन आप कोरोना वैक्सीन लगवाए उसके दो दिन तक अपने शरीर को आराम दे कोरोना वैक्सीन लगवाते ही अपने काम पर ना जाए कम से कम 2 दिन तक आराम करे, वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ साइड इफेक्ट्स होते है लेकिन आपको उससे घबराना नहीं है जैसे ही आप सही हो जाए दो से तीन दिन में तभी आप अपने काम पर पहले की तरह वापस जा सकते है।

भीड़ वाली जगहों में ना जाए

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भीड़ वाली जगहों से दूर रहे और अगर आप धूम्रपान करते है या शराब पीते है तो इसे कम से कम 1 हफ्ते तक ना पिए ताकि आपके स्वास्थ पर कोई दिक्कत ना आये। और वैसे भी जितना आप धूम्रपान और शराब से दूर रहे उतना ही आपके स्वास्थ के लिए अच्छा होगा।

मास्क लगाना है बेहद जरुरी

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद बहुत से लोग तो ये सोच रहे है की अब उनको कोरोना नहीं हो सकता इससे अब हम सेफ है हमे मास्क की कोई जरुरत नहीं है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क लगाना ना भूले और सामाजिक दुरी बनाये रखे तो जितना हो सके घर में ही रहे। जरुरी काम हो तभी घर से बाहर जाना चाहिए।

भोजन अच्छा खाये

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद एक तो आप बाहर का खाना बिलकुल ना खाये कुछ दिन और जितना भी खाना खाये हेल्थी खाना ही खाये, अपने खाने में ड्राई फ्रूट्स जरूर ऐड कर ले, और इस समय गर्मी के मौसम में पानी जितना हो सके उत्तना अधिक पानी पिए इससे आपका स्वास्थ अच्छा रहेगा और आपकी बॉडी हाइड्रेटेड होती रहेगी।

कुछ दिन वर्कआउट भी ना करे

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में थोड़ी कमजोरी हो जाती है तो इसलिए आपको दो से तीन दिन तक वर्कआउट से दूर ही रहना है क्युकी आपको जिस बाजू में टिका लगाया जाता है वह दो से तीन दिन तक दर्द रहता है तो वर्क आउट से दूर ही रहे। अगर आपने वर्कआउट करने की सोची तो तबियत और भी ख़राब हो सकती है और दर्द भी बढ़ सकता है।