सोते समय भूलकर भी पास न रखें ये 6 चीजें, साक्षात मौत भटकने लगेगी आपके पास

176

एक इंसान अपनी दौलत से दुनिया की सारी चीज़ें खरीद सकता है, पर नींद और सुकून को वो अपने रुपयों से नहीं खरीद सकता है। इंसान अपनी ज़िन्दगी में चाहे कितना भी कामयाब बन जाए, मगर जब तक उसकी ज़िन्दगी में 2 वक़्त का सुकून नहीं है, तब तक उसके पैसों और कामयाबी का कोई मतलब नहीं रह जाता है। आज इतनी भाग-दौड़ वाली बिज़ी लाइफ में इंसान सिर्फ पैसों के पीछे ही भागता है, और यही कारण है कि आज नई जेनेरेशन 5 घंटे की नींद के लिए भी तरस रही है। इस पोस्ट के ज़रिये आज हम आपको कुछ ऐसी अहम् बातें बताने जा रह हैं जिसे अपनाकर आप भी चैन की नींद सो सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ चीज़ों का ख़ास ध्यान रखना है, यहाँ हम आपको कुछ ख़ास जानकारियां दे रहे हैं उसपर अमल करें।

अपने सिरहाने पर्स को ना रखें

आपको एक ख़ास बात बता दें कि सोते वक़्त कभी भी अपने पर्स को अपने सर के पास यानी सिरहाने ना रखें, क्योंकि इससे बेफिज़ूल का खर्च बढ़ता है, और शायद आपको पैसों के मामले में नुक़सान भी उठानी पड़ सकती है। सोने से पहले अपने आस पास के चीज़ों को ध्यान से साफ़ कर लें, और पैसों से जुडी ऐसी कोई भी वास्तु आपके आस पास ना हो तो बेहतर है।

सिरहाने में पानी का ग्लास ना रखें

एक अहम बात आपक बताता चलूँ , रात में सोते वक़्त अपने सिरहाने पानी का गिलास कभी ना रखें, क्योंकि इससे आपका चन्द्रमा प्रभावित हो सकता है। रात में सिरहाने पानी रखने से मनोरोग जैसी समस्या होने का भी खतरा बना रहता है। इस तरह की चीज़ों से बचने की कोशिश कीजिए।

ज़ेवर पहन कर ना सोएं

महिलाओं के लिए एक ख़ास सन्देश है , रात में सोते वक़्त कभी भी सोने-चांदी के जेवरात पहन कर ना सोया करें। शास्त्रों में भी इस बात का ज़िक्र है कि औरतों को अपने सोने के गहनों को सोने से पहले उतार कर सोना चाहिए, क्योंकि इससे मनुष्य का भाग्य कमजोर होता है।

किसी धातु कि वास्तु को पास में ना रखें

रात में सोने से पहले अक्सर लोग अपने घर की चाभियों को अपने सिरहाने या पास के टेबल पर रख कर सोते हैं। हिन्दू धर्म के मान्यता के अनुसार व्यक्ति को अपने सिरहाने इस तरह की धातु की वस्तुओं को कभी नहीं रखना चाहिए । इससे आपके घर में चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं से दूर ही रहें

अगर सच बोलूं तो इस पॉइंट में बहुत दम है, क्योंकि आज की युवा पीढ़ी हर वक़्त हाथों में मोबाइल और गैजेट्स लिए घूमती है। इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि सोने से पहले अगर आप अपने आस पास से इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों को हटा देते हैं तो यह आपके लिए किसी दवा से कम नहीं है। ख़ास कर सोने से पहले अपने फ़ोन को या तो ऑफ कर दें या फिर फ्लाइट मोड़ पर दाल दें कर के देखिये अच्छा लगेगा।

जूते चप्पलों को बिस्तर से दूर रखें

इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि जिस जगह पर आप सो रहे हैं, वहां पर आपकी कोई भी बदबूदार जुराब या जूते नहीं हो। नींद में ताज़ी शरीर में जाने से मन ताज़ा रहता है, इस बात पर ख़ास ध्यान रखें।