क्या आप भी लेते है Steam, अगर हाँ तो हो जाइये सावधान

1132

दुनियाभर में कोरोना वायरस फैलता जा रहा है और हर कोई उससे बचने का कोई न कोई उपाय कर रहा है हर कोई अपना टोटका अपना रहा है इसको ख़तम करने के लिए लेकिन हम आपको बता दे की कोई भी उपाय करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह लेना आवयशक होता है। वर्ण ये आपके लिए खतरा भी हो सकता है। क्युकी इस समय अस्पतालों में न बेड़ मिल रहे है और न ही ऑक्सीजन सिलिंडर मिल रहे है। लेकिन सोशल मीडिया पर बहुत सी चीज़े वायरल भी होती रहती है उनमे से ही एक ऐसी वीडियो सामने आ रही है जहा ये दावा करा जा रहा है की स्टीम लेने से कोरोना वायरस भाग जाता है। अब ये कहा तक सही है हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे।

संक्रमित होने के बाद करे खत्म

सोशल मीडिया पर ऐसा दावा कर रहे है की आप कोरोना संक्रमित होने के बाद भी इसका खत्म कर सकते है लेकिन हम आपको बता दे की इस दावे की कोई रिसर्च नहीं हुई है तो इस पर भरोसा करना कितना सही होगा ये आपको भी पता है। सब लोग अपनी अपनी सलाह दे रहे है लेकिन अभी तक इस बात की पुष्टि न तो Centers for Disease Control and Prevention(CDC) में हुई है और न ही World Health Organization(WHO) में की गयी है।

कोई सबूत नहीं है

इस बात का कोई भी सबूत नहीं है की स्टीम लेने से कोरोना वायरस को हराया जा सकता है और CDC ने अभी तक ये बताया है की स्टीम लेना कोरोना के समय में जान लेवा भी हो सकता है इसलिए कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टन्सिंग बहुत जरुरी है और मास्क का उपयोग जरूर करें इस समय तो और डॉक्टर की सलाह के बिना आप कुछ भी न करें।

सोच समझ कर करें ये सब

अगर आपको जब तक पूरा किसी के बारे में पता न हो तो दवाई लेनी नहीं चाहिए और डॉक्टर की सलाह के बिना कुछ नहीं लेना चाहिए और स्टीम आपके अंदर संक्रमित या कोरोना को पास नहीं आने देगी ऐसा पक्का कुछ भी नहीं कह सकते और ऐसा कुछ भी करना बेवकूफी से भरा हो सकता है।

सांस लेने में है दिक्कत

अगर आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है या छोटा मोटा सर्दी जुखाम है तो स्टीम के द्वारा सही किया जा सकता है लेकिन कोरोना वायरस स्टीम से सही हो जाएगा ये कहना सही नहीं होगा। जैसे सर्दी जुखाम होने पर आपकी नाक बंद हो जाती है तो स्टीम लेने से वो खुल सकती है बस कोरोना को पूरी तरह से खत्म स्टीम के द्वारा नहीं किया जा सकता।