मुनक्के को रोजाना दूध में डाल कर पिए, मिलेंगे आपको ये चमत्कारी फायदे

2424

मुनक्का खाने से होते है कई रोग दूर ये एक तरह से ड्राई फ्रूट ही होता है और ये बहुत ताक़तवर ड्राई फ्रूट भी है इसको रोजाना दूध में दाल कर पीना चाहिए। वैसे अगर आप मुनक्का नहीं खाते तो आपको भी खाना चाहिए, और इसे आपको अपनी डाइट में शामिल भी कर लेना चाहिए। बहुत से लोग तो ये मान लेते है की किशमिश ही मुनक्का ही है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है, वैसे भी अंगूर को सुखाकर किशमिश बनती है और ऊपर से लाल रंग के बड़े अंगूरों को सूखा कर मुनक्का तैयार होता है। और वही किशमिश में कोई बीज नहीं पाया जाता लेकिन मुनक्के में बीज पाया जाता है।

पाचन को रखे सही

मुनक्का खाने से आपका पाचन तंत्र बिलकुल सही रहता है मुनक्के में फाइबर होता है इसलिए आपके पेट में कब्ज को होने नहीं देता, जिन लोगो को कब्ज की शिकायत रहती है वो मुनक्के का सेवन कर सकते है 5 से 7 मुनक्के को दूध में डाल कर उबाल ले और वही दूध पि ले और उन मुनक्कों को खा ले, ये आप रोजाना करे इससे आपके कब्ज की समस्या बिलकुल दूर हो जायेगी।

झुर्रियों से दिलाये छुटकारा

अगर आपके चेहरे पर अभी से ही झुर्रिया है और आप इनसे छुटकारा पाने चाहते है तो मुनक्के का सेवन शुरू कर दे इससे चेहरे पर झुर्रिया कम होने लगती है अगर आप चाहे तो इसका फेस पैक बनाकर भी यूज़ कर सकते है और इसका फेस पैक बनाना बहुत ही आसान है सबसे पहले आपको 10 से 12 मुनक्का पीस कर इसका पेस्ट बना ले और इसमें शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगा और इससे धीरे धीरे अपने चेहरे पर मसाज करे और सूखने के बाद इसको गुनगुने पानी से धो ले ऐसा आप रोजाना करे आपकी झुर्रिया बिलकुल दूर भाग जायेगी।

दिल को रखे स्वस्थ

मुनक्के के सेवन से दिल काफी मजबूत बनता है और मुनक्का दिल के लिए काफी अच्छा माना गया है अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो आप मुनक्का का सेवन शुरू करले इससे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहेगा। और काफी दिल के रोगो से भी रक्षा करता है अगर आपने अभी तक मुनक्के का सेवन शुरू नहीं किया तो जल्द से जल्द शुरू कर दे।

हड्डियां रहेंगी मजबूत

हड्डिया कमजोर होने का सीधा सीधा कारण है कैल्शियम की कमी होना अगर आप रोजाना दूध में मुनक्का दाल कर पीते है तो इससे आपकी हड्डियां बहुत मजबूत बनेगी क्युकी मुनक्के में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। जो जल्दी से खाना शुरू कर दीजिये मुनक्कों को।

थकान को भगाये दूर

कुछ लोग बाग़ बहुत जल्दी थक जाते है तो आपको बस ये करना है की मुनक्कों को दूध में डाल कर पीना है इससे आपकी साड़ी थकान दूर हो जायेगी और आप जल्दी नहीं थकोगे, ये आपके शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है।