दही खाने के है बहुत फायदे, आपकी सेहत भी होगी तंदुरस्त

359

जब दूध से दही बनता तो उसके कुछ विटामिन की शक्ति दुगनी हो जाती है और दही हमे बहुत ही ज्यादा ताकत देता है और दही हमारे शरीर के बहुत ज्यादा अच्छा होता है क्युकी ये हमारे पाचनतंत्र को एक दम अच्छा रखता है और हमारे स्वस्थ को भी सही रखता है इसलिए घर के बड़े बूढ़े हमेशा कहते थे और है की खाने के साथ साथ दही भी खाना चाहिए। दही में हमे बहुत सारे पोषक तत्व भी पाए जाते है जो की हमे बहुत फ़ायदा करते है। क्युकी दही आसानी से खाने को पचा देता है इसलिए खाने के साथ दही खाना चाहिए सबको और दही तो आप घर में भी बना सकते है जरुरी नहीं है की बाहर का ही ख़रीदा जाए। तो आज से ही दही अगर आप नहीं खाते तो खाना शुरू कर दीजिये ताकि आपका पाचन तंत्र एक दम अच्छा हो जाए।

जुखाम करे खत्म

आपको किसी भी तरह का जुखाम है और सही नहीं हो रहा तो आप ये घरेलु उपाय कीजिये की खट्टे दही में गुड़ और काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर आप खा लीजिये आपका जुखाम बिल्कुल सही हो जाएगा एक बार जरूर ये उपाय करके देखिएगा आपको इसका फ़ायदा जरूर होगा।

प्यास की समस्या

अगर आपको प्यास की समस्या है तो दही में गुड़ मिलाकर दही को खा लीजिये ताकि आपको प्यास की समस्या बिल्कुल खत्म हो जायेगी।

शरीर की दुर्गन्ध करे दूर

अगर आपके शरीर में से दुर्गंध आती है तो दही और बेसन को मिलाकर अपने शरीर पर मिलाकर लगा ले ताकि जब आप नहाले तो उसके बाद बिल्कुल भी दुर्गंद नहीं आएगी।

दस्त में फायदे

दही और केले को अच्छे से साथ में मिलाले और खा ले उससे आपके दस्त बिल्कुल खत्म हो जाएंगे।

बालों के लिए है कारगार

अगर आपके बाल सफ़ेद हो रहे है या रूखे हुए है तो आपको ये उपाय जरूर अपनाना चाहिए आपको सबसे पहले आधा कप दही लेना है और उसमे 10 काली मिर्च डालनी है और आधा निम्बू भी निचोड़ ले और तीनो को अच्छे से मिला ले और कम से कम 30 मिनट तक अपने बालों पर लगाए और उसके बाद धोले अपने बालों को आपको कम से कम 1 महीना करना होगा ये तरीका।

काली खासी करे सही

अगर आपको काली खासी है तो आप एक कटोरी दही ले एक चम्मच चीनी, काली मिर्च और शहद एक चम्मच को मिला ले अच्छी तरह से और उसे खा ले आपकी काली खासी बिल्कुल दूर हो जायेगी तो आप ये उपाय जरूर अपनाये।

कैंसर के लिए है कारगर

अगर आप भी कैंसर से पीड़ित है तो आपको रोजाना दही का सेवन करना चाहिए ताकि आपका कैंसर बहुत हद तक खत्म हो जाएगा और अगर नहीं है तो कभी नहीं होगा रोजाना दही का सेवन करने से और साथ ही साथ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पड़ेगी और भी बहुत सी बीमारिया पास नहीं आएँगी।

यदि हमारी दी गई जानकारी से आप संतुस्ट है तो ये सुचना आप अपने सभी दोस्तों या रिलेटिव्स को व्हाट्सअप के माध्यम से शेयर कर सकते है और अधिक जानकारी पाने के लिए बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद।