अगर एड़ियां रहती है फटी-फटी तो लगाइये ये चीज़, रातो-रात मिलेगा आराम

573

फटी एड़ियों की समस्या किसी को भी हो सकती ये बहुत आम बात है और कभी कभी तो एड़ियां इतनी फट जाती है की इनमे दर्द भी होने लगता है और आराम पाने के लिए लोग बाग़ बहुत से उपाय अपनाते है कभी भी इसको नजरअंदाज करने की कोशिश न करे ये आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। और बहुत से ऐसे घरेलु उपाय है जिनसे आप अपनी फटी हुई एड़ियों को सही कर सकते है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलु उपाय बताएंगे जिससे आप जल्द ही फटी हुई एड़ियों और उसके होने वाले दर्द से निजात पा सकते है। और ये उपाय बहुत ही आसान है जिसका आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

एलोवेरा का करे उपयोग

एलोवेरा का करे उपयोग आप एलोवेरा का उपयोग करके फटी हुई एड़ियों से निजात पा सकते है आसानी से, इससे फटी हुई एड़ियों की दरारे समय से भर जाती है और दर्द से भी बहुत राहत मिलता है। और एलोवेरा का पौधा तो आप घर पर भी उगा सकते है क्युकी ये पौधा तो और चीज़ो में भी काम आता है।

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल

पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करके आप फटी हुई एड़ियों से निजात पा सकते है आसानी से क्युकी पेट्रोलियम जेली लगाने के बाद आपकी एड़ियां बहुत ही ज्यादा मुलायम भी हो जाती है आपको सिर्फ इतना करना है की रात को पैर अच्छे से धो कर उसपर पेट्रोलियम जेली लगा लेनी है जिससे आपको जल्द ही इसका फ़ायदा देखने को मिल जाएगा।

केले से मिलेगा फ़ायदा

आपको सिर्फ इतना करना होगा 1 केला लेना है और उसे अच्छे से पीस कर उसका पेस्ट बना लेना है और उस पेस्ट को अपनी फटी हुई एड़ी पर उस पेस्ट को अच्छे से लगा ले और उसे 15 मिनट तक लगा रहने दे उसके बाद इसको अच्छे से धो ले और मॉस्चराइजर क्रीम भी जरूर लगाए ताकि आपके पैर की एड़ियां मुलायम भी हो जाए।

शहद और दूध का उपयोग

शहद और दूध का उपयोग का उपयोग करने से भी आपको फटी हुई एड़ियों को मिलेगा फ़ायदा आप सेहद और दूध का पेस्ट बना ले और उसे अपनी फटी हुई एड़ियों पर लगाए और जब ये सुख जाए तो इससे साफ़ पानी से धो ले अच्छे से। और इसको कम से कम 15 मिनट तक लगाए।

नारियल का तेल

अगर आपकी एड़ियों से खून भी आता है तो आप रोज रात को सोने से पहले नारियल का तेल लगाए और आपकी फटी हुई एड़ियां सही हो जाएँगी और खून आना भी बंद हो जाएगा। लेकिन एक बात ध्यान रहे नारियल के तेल को हल्का सा गर्म भी करले। हम आपको बता दे की नारियल के तेल में एंटीमिक्रोबियल गुण भी पाए जाते है।