अगर आँखों के नीचे है काले घेरे, तो अपनाये ये प्राकृतिक उपाय

966

अगर आपके आँखों के नीचे है काले घेरे तो आज हम आपको ऐसे प्राकृतिक उपाय बताएंगे की रातो रात हो जाएंगे आपके काळा घेरे बिलकुल छूमंतर देखिये आखों के नीचे काले घेरे होने के बहुत सारे कारण होते है जैसे नींद पूरी न होना, सही डाइट न लेना और भी बहुत से कारण है जिससे आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते है। और अगर आप सबसे पहली चीज़ अगर सही डाइट और पूरी नींद लेंगे तो ये समस्या आएगी ही नहीं। हम आपको अब कुछ घरेलु उपाय भी बताएंगे जिससे आपके आखों के नीचे काले घेरे बिलकुल सही हो जाएंगे और आपको इसकी बिलकुल शिकायत नहीं होगी बस आपको ये उपाय अपनाने होंगे।

गुलाब जल

हम आपको बता दे की गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है और त्‍वचा की कोशिकाओं को रिपेयर भी करता है। आपको रोज रात को सोने से पहले गुलाब जल आँखों के नीचे है काले घेरे पर लगा लेना चाहिए इससे आपके काले घेरे 4 से 5 हफ्तों में बिलकुल सही हो जाएंगे। और गुलाब जल की मदद से आप आँखों के काले घेरे बिलकुल सही कर पाएंगे।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है और ये त्‍वचा के लिए बहुत अच्छा फायदेमंद पाया जाता है। आपको बस इतना करना है एक टमाटर लेना है और एक निम्बू लेना है दोनों को अच्छे से मिक्स करले और उस पेस्ट को अपनी आखों के नीचे काले घेरे पर अच्छे से लगा ले और 10 मिनट बाद इसको धोले आपके काले घेरे बहुत जल्द चले जाएंगे।

बादाम का तेल

बादाम का तेल बहुत लाभकारी माना जाता है इस तेल से आँखों के नीचे मालिश करने से आँखों के काले घेरे बिलकुल सही हो जाते है और ऐसा आपको सिर्फ 1 हफ्ता ही करना है और मालिश करने के बाद उसे रात भर लगे देना है ताकि आपके काले घेरे बिलकुल सही हो जाए।

ग्रीन टी

अगर आपको अपनी आखों के नीचे काले घेरो को जल्दी सही करना है तो आपको सिर्फ इतना करना है एक टी बेग लेना है और उसे ठन्डे पानी में डालना है और उस बेग को फिर अपनी आखों के नीचे रखना है और उस ठन्डे टी बेग को कम से कम 15 मिनट तक अपनी आखों के नीचे उससे रख ले और आपको इसका असर 2 दिन में दिखना चालू हो जाएगा।

आलू और खीरा

आलू और खीरे के इस्तेमाल से भी आप अपने काले घेरे बिलकुल दूर कर सकते है आपको आलू को काट के अपनी आँखों पर रखना है और बिलकुल ऐसा खीरा के साथ भी करना है और उस को आप 10 मिनट तक रख ले और थोड़ी देर बाद ठन्डे पानी से मुँह धोले इससे आपके आखों के काले घेरे बिलकुल सही हो जाएंगे।