अगर हमारे शरीर में विटामिन सी ज्यादा हो जाए, तो होगा बहुत बड़ा नुकसान

1208

कोरोना के इस समय में तो हम अपनी सेहत का ध्यान बहुत ही ज्यादा रख रहे है और सेहत का ज्यादा ध्यान रखना कोई गलत बात नहीं है लेकिन कहते हैना किसी भी चीज़ का हद से ज्यादा इस्तेमाल करना बहुत भरी पद सकता है और ऐसे में आप अगर विटामिन सी की मात्रा अधिक ले रहे है तो ये आपके शरीर के लिए बहुत बड़ा नुक्सान हो सकता है। तो इसलिए हमे हर चीज़ एक लिमिट/मात्रा में ही लेनी चाहिए जिससे शरीर में संतुलन बना रहे। आज हम आपको विटामिन सी से होने वाले नुक़्सानो के बारे में ही बताने जा रहे की ज्यादा विटामिन सी लेने से कौन कोण सी दिक्कते हो सकती है हमारे शरीर में।

सीने में जलन

अगर आप विटामिन सी का अधिक सेवन कर रहे है तो संभल जाईये इससे आपको आपके सीने में जलन हो सकती है और छाती के नीचे वाले हिस्से में और ऊपर गले तक आपको जलन का अहसास हो सकता है तो विटामिन सी कोरोना काल में भी एक मात्रा में ही ले ताकि आपको कोई दिक्कत न हो।

किडनी को नुकसान

किडनी को भी बहुत भारी नुक्सान पहुंच सकता है अगर आप विटामिन सी का अधिक सेवन करते है तो किडनी में दर्द की समस्या आ सकती है और सबसे बड़ी बात आपकी किडनी में स्टोन भी बन सकता है जिसे पथरी कहा जाता है और आपको तो पता ही है पथरी भी जान लेवा हो सकती है अगर ज्यादा हो जाये तो।

उल्टी एवं दस्त

उल्टी एवं दस्त की समस्या भी बहुत आम हो जाती है अगर आप विटामिन सी का अधिक सेवन करते है तो आपको डायरिया की शिकायत हो सकती है जिसमे आपको उल्टी एवं दस्त हो सकता है। आपकी पूरी बॉडी डीहाइड्रेट भी हो सकती है इसलिए संभल कर विटामिन सी सप्लीमेंट ज्यादा ना ले एक सही मात्रा में ही ले।

सिर दर्द और नींद न आना

सिर दर्द और नींद न आना भी एक बहुत बड़ी समस्या है इस समय अगर आप विटामिन सी का सेवन अधिक मात्रा में कर लेते है तो इससे आपके सर पर बहुत भारीपन लगने लगेगा और नींद भी नहीं आएगी ऐसा लगेगा की आपका सर फट रहा है इसलिए संभल कर करे विटामिन सी का सेवन।

पेट में जलन

विटामिन सी सबसे अधिक नुक्सान आपके पेट को पहुँचती है आपके पेट में बहुत तेज जलन होने लगती है और आपको पेट से जुडी अन्य समस्या भी उतपन हो सकती है जैसे पेट में जलन, मरोड़, ऐंठन और दर्द की समस्या आ सकती है। और पेट में गैस होने के कारण आपका पेट फूलने भी लगता है तो आज से ही विटामिन सी एक सही मात्रा में ही ले।