अगर आप भी पीते है गर्म पानी, तो हो जाइये सावधान

1106

आज के समय में शरीर को तंदुरुस्त बड़ा ही मुश्किल सा हो गया है, क्युकी लोग बाग़ आज की ज़िन्दगी में इतने बिजी होते है की अच्छे से खाना तक नहीं खा पाते और ना ठीक प्रकार से नींद पूरी होती है। और आज के समय में सबका सही सपना है की उनका शरीर अच्छा और सेहतमंद रहे जिसके लिए वो सुबह उठकर गर्म पानी जरूर पीते है ज्यादातर लोग, बच्चो से लेकर बूढ़े तक हर कोई गर्म पानी पीता है, और गरम पानी पीना तो बहुत सही भी मन जाता है इसके बहुत से फायदे भी होते है लेकिन ये जरुरी नहीं की हर बार इसके फायदे ही हो। अगर हम इसके फायदे देखे तो बहुत है जिनमे से वजन का कम होना, स्किन के लिए, पेट का भी अच्छे से साफ़ होना और बालो का मजबूत होना ऐसे ही बहुत से और भी फायदे है।

गर्म पानी से हो सकता है नुक्सान

किसी भी चीज़ की अधिकता भी हानिकारक बन सकती है हर चीज़ एक लिमिट तक ही सही होती है अगर लिमिट से ऊपर हो तो नुक्सान होने के प्रतिशत बढ़ जाते है। और प्रतिशत तो तब और बढ़ जाते है नुक्सान के जब हमको उसका सही तरीका ना पता हो तो फायदे की जगह नुक्सान होना जाहिर सी बात है। अगर आप गर्म पानी को बहुत सालो से गलत ही तरीके से पीते आ रहे है तो फायदे का तो पता नहीं लेकिन नुकसान जरूर होगा आपको आज हम आपको गर्म पानी पीने का सही तरीका बताएंगे।

ज्यादा गर्म पानी है हानिकारक

पानी को हमेशा थोड़ा ही गर्म करके पीना चाहिए नहीं तो तेज गर्म पानी से मुँह में छाले होना अनिवार्य है या जीभ भी जल सकती है आपकी, अगर हम डॉक्टरों की माने तो तेज गर्म पानी का किडनी पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। मुँह के अंदर जलने का खतरा बढ़ जाता है, हमे कभी भी लगातार गर्म पानी नहीं पीना चाहिए।

ज्यादा गर्म पानी पीने से बचें

हमे कभी भी ज्यादा गर्म करके पानी नहीं पीना चाहिए इसकी बजाय हल्का गर्म पानी या गुनगुना करके ही पानी को पीना चाहिए, अगर गलती से पानी तेज गर्म हो गया है तो उसका ठंडा होने दे और उसे फिर आराम से पी सकते है आप।

रोजाना ना पिए गर्म पानी

गर्म पानी आप हर रोज ना पी कर बीच बीच में गैप देकर पानी को पिए क्युकी लगातार गर्म पानी पीने से कोई ना कोई दिक्कत आ सकती है हमारे शरीर में, आप हफ्ते में 2-3 बार सादा पानी ही पी ले ताकि कोई दिकत ना आये आपको। अगर आप हर रोज गर्म पानी पीयेंगे तो कोई ना कोई दिकत जरूर हो सकती है।

हल्दी, निम्बू और शहद के है फायदे

अगर आप पानी में हल्दी, निम्बू और शहद मिला कर पीते है तो इसके आपको बहुत से फायदे हो सकते है। अगर आप गर्म पानी पीना ही चाहते है तो एक बार डॉक्टर से चेक करवाकर कितना पानी पीना है उसकी सही मात्रा को जांच ले, और बहुत से लोग तो ठण्ड आते ही ठंडी के चक्कर में गर्म पानी ही पीते है ऐसा अगर आपको करना ही है तो सर्दी झुकाम होने पर करे ना की सामान्य रहने पर नहीं तो आपको दिकत हो सकती है।