अगर आप भी फटे दूध का पनीर खाते है तो, आपको होगा इसका फायदा

752

दूध के अगर फटने की बात की जाए तो ये सर्दियों में काफी कम ऐसा होता है क्युकी ठण्ड में टेम्प्रेचर सही रहता है तो कोई भी खाने की चीज़ जल्दी से ख़राब नहीं होती लेकिन आपको पता है की गर्मियां आने वाली है और गर्मियों के मौसम में खाने की चीज़े ज्यादातर ख़राब भी हो जाती है ऐसे में दूध का फटना भी लाजमी है अगर आपके पास फ्रीज़ है तो सही है लेकिन गर्मियों का मौसम होता ही ऐसा है की खाने की चीज़ो को ज्यादा टाइम तक बचा के रखा नहीं जा सकता है। और जब गर्मियों में दूध फैट जाता है तो ज्यादातर लोग बाग़ उसका पनीर बना लेते है और बचा हुआ दूध का पानी फेक देते है लेकिन इसे फेकना नहीं चाहिए क्युकी इसका पानी भी बहुत फायदे मंद होता है। तो चलिए जानते है इसके फायदे क्या है।

फटे दूध का पानी

अगर आप फटे हुए दूध के पानी को फेक देते है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्युकी इसके बहुत सारे फायदे होते है आपके लिए इसके आगे से अगर आपका दूध अगर फट जाए और आप उससे पनीर बनाये तो उसका बचा हुआ पानी न फेके। इसको बिलकुल भी वेस्ट न करे।

बढ़ती है इम्यूनिटी

इंसान का अगर इम्यूनिटी सिस्टम ख़राब होतो इंसान बहुत जल्द बीमार पड़ सकता है और बीमारी से लड़ने की शक्ति भी ख़तम हो जाती है। इसलिए आपको फटे हुए दूध से बने पनीर का बचा हुआ पानी को पीना जरूर चाहिए जिससे आपकी इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ सके क्युकी इससे इम्यूनिटी सिस्टम बहुत तेजी से बढ़ती है। और अगर आपका इम्यूनिटी सिस्टम सही रहेगा तो आप निरोग भी रहेंगे।

मांसपेशियों को बनाता है मजबूत

अगर आप फटे हुए दूध से बने पनीर का पानी पीते है तो इससे आपकी मांसपेशियां बहुत मजबूत हो जाएंगी। इस पानी को बेकार समझकर कभी भी फेकना नहीं चाहिए क्युकी ये आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदे मंद रहता है। और मासपेशियो को बनता है मजबूत भी बनता है।

ब्लड प्रेशर को सही रखे

आज कल बढ़ती उम्र में ब्लड प्रेशर का होना बहुत ही ज्यादा आम बात है कभी भी ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और कभी भी कम हो सकता है इसको कण्ट्रोल में रखना बहुत जरुरी है। इसलिए फटे हुए दूध से बने पनीर के बचे हुए पानी का सेवन जरूर करें जिससे आपका ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहे। और आपको इसकी समस्या न हो।

दिल का करे बचाव

अगर आपको किसी भी प्रकार का दिल का रोग है तो आपको जरूर इस पानी का सेवन करना चाहिए ताकि आपको दिल के रोगो से जल्दी से जल्दी निजात मिले। ये समस्या शरीर में कॉलेस्ट्राल लेवल बढ़ने के कारण होती है इस पानी को पीने से कॉलेस्ट्राल लेवल लेवल में रहता है। ‘

स्किन और बाल को रखे सही

बालो में आप इस पानी को कंडीशनर की तरह से उपयोग में ला सकते है जिससे आपको बालो से संबंधित कोई समस्या नहीं होगी। और साथ ही साथ स्किन पर भी इसका उपयोग कर सकते है ताकि आपकी स्किन पर यानि चेहरे पर बहुत ही ज्यादा निखार आ जाएगा तो अब आगे से कभी भी फटे हुए दूध से बने पनीर के पानी को बेकार समझ कर न फेके क्युकी इसके है बहुत ही ज्यादा फायदे।