सावधान : ऐसी गलती करने पर आपकी आँखों की रौशनी जा सकती है अभी जानिए

712

आज हम आपको आपकी उन गलतियों के बारे में बताने जा रहे है जिसको आप जाने अनजाने में कई बार कर देते है मगर आपको अपनी गलती का एहसास तब होता है जब इस गम्भीत्र बीमारी के लक्षण दिखना शुरू होते है आइये आज हम आपको इस गंभीर बीमारी के लक्षण और इनसे बचने का तरीका बताने जा रहे है जो आपके लिए भेद लाभकारी सिद्ध होंगे दरअसल हम अपनी आँखों को तब ही बचाते है जब कोई बेहद तेज गति से आती हुई प्रकाश , रौशनी, या कभी कोई ऐसी अनहोनी से सम्बंधित चीज आँखों से टकराती है उस समय हम अपनी आँखों को साफ़ करने के लिए मलने का प्रयास करते है या उन्हें उस से बचाने के लिए ठंडा पानी डाल कर खुद को राहत देने का प्रयास करते है, तो आइये जानते है वो महत्वपूर्ण बाते जिनको आपको नहीं दोहरानी चाहिए।

कम उम्र में चश्मा लग जाना

आपको बता दे की जब कभी छोटी उम्र में चश्मा लग जाता है असल में यह बहुत बड़ा नुक्सान होता है बात यह हैं की जब छोटी उम्र में चश्मा लगा दिया जाता है तो वो आँखों को और अधिक हानि पहुंचाता है।

स्मार्टफोन का इस्तेमाल

आपको बता दे की आज कल छोटे से लेकर बड़े तक सभी लोग दिन भर मोबाईल में व्यस्त रहते है ऐसी स्थिति में मोबाईल कही न कही आपकी आँखों को नुक्सान पहुंचाता है मगर बावजूद लोग मोबाईल का प्रयोग करते है।

आँखों को ना धुलना

आपको बता दे की जब कभी भी आप धुप से आये तो सबसे पहले अपनी आँखों को धोये जिस से आपको अपनी आँखों को थोड़ा आराम दे सके जब कभी आपको यह महसूस होता है की आपकी आँखों में जलन हो रही है या दर्द हो रहा है या यु भी कभी स्मार्ट फोन या बहुत अधिक देर तक मोबाईल या लैपटॉप देखने के बाद अपनी आँखों को जरूर धोये।

आँखों से आने लगता है पानी

जब कभी आपको आँख से सम्बंधित समस्या होती है आप सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करते है ऐसे में डॉक्टर आपको लैपटॉप या मोबाईल के प्रयोग के दौरान चश्मा लगाने की सलाह देता है ऐसे में आपकी आँखों की सेफ्टी के लिए आँखों को धूलना आवश्यक है। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो एक समय में आपकी आँखों से पानी आने लगता है।

ठंडे पानी या कॉटन के कपडे का करे इस्तेमाल

आपको हम सलाह देना चाहते है की जब कभी आपकी आँखों में दर्द हो या किसी प्रकार की समस्या का अंदेशा लगे तो सबसे पहले आप अपनी आँखों को ठंडे पानी से धोये इसके अलावा कॉटन के कपडे का प्रयोग करे जिस से आप अपनी आँखों को साफ़ कर सके।

डॉक्टर की ले सलाह

अक्सर देखा जाता है आँखों में किसी भी प्रकार की समस्या के दौरान लोग खुद ही मार्किट से आईड्रॉप लाकर आँखों में डालकर अपने आप में रहत पाने का प्रयास करते है ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए की हर आईड्रॉप अलग अलग होती है जो आपको बड़ा नुक्सान भी पहुंचा सकती है इसलिए जब भी आपको किसी समस्या का सामना करना पड़े तो सबसे पहले आप अपने नजदीकी डॉक्टर से समपर्क करे।