अगर आपकी भी नींद उडी रहती है, तो अपनाये ये तरीके आएगी अच्छी और गहरी नींद

335

कल के दिन मनाया गया था ‘वर्ल्ड स्लीप डे’। इसका मुख्य उदेश्य नींद और सेहत के लिए प्रेरित करना, आज के समय में नींद पूरी नहीं हो पाती है क्युकी लोग बाग़ इतने बिजी हो गए है आज की जिंदगी की उनके पास किसी और काम के लिए समय ही नहीं रहता तो नींद पूरी ना हो पाना एक बहुत बड़ी परेशानी है क्युकी अगर नींद पूरी नहीं होगी तो आपकी सेहत ठीक नहीं हो पाएगी, और इन वजह से मानसिक और शारीरिक जैसी परेशानी हो जाती है। लोग बाग़ आज के समय में 8 घंटे की नींद भी पूरी नहीं कर पाते और शरीर में काफी थकान रहती है और इसका पुरे शरीर पर असर दिख जाता है और ये एक अच्छा संकेत नहीं है अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो नींद को पूरी करें और स्वस्थ रहे। हर साल ये ‘वर्ल्ड स्पीच डे’ मनाया जाता है। आप कैसे अच्छी नींद ले सकते है आज हम आपको बताएंगे।

नींद नहीं आती आजकल

नींद ना आना एक बड़ी समस्या है और बहुत ही गंभीर समस्या है इसके अनदेखा नहीं करना चाहिए अगर मेडिकल साइंस की माने तो इसे इन्सॉमनिया कहा जाता है। और ये उनकी नजर में काफी गंभीर बीमारी है। इस समस्या का समय काफी कम और लम्बा भी हो सकता है और आजकल तो ये युवाओ को भी हो रही है गहरी और अच्छी नींद नहीं ले पा रहे है और इस समस्या को हल किया जा सकता है अगर आप अपनी लाइफस्टाइल बदल दे तो इस समस्या का हल पाया जा सकता है।

कितने समय की नींद होती है अच्छी

अमेरिका के स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, सबसे पहले बुजुर्गो को 7 से लेकर 8 घंटो तक के लिए नींद लेना आवयशक है बुजुर्गो के लिए ये काफी अच्छा समय माना गया है 6 से 13 साल तक के बच्चो के लिए 9 से 11 घंटे की नींद जरुरी है, 2 से 5 साल तक के बच्चो के लिए 10 से 12 घंटो की नींद जरुरी है और नवजात शिशु के लिए तो 15 से 17 घंटे बहुत जरुरी है वयस्कों के लिए 7 से लेकर 9 घंटो की नींद बहुत जरुरी है।

क्यों उड़जाति है नींद

गंदे कपड़ो में सोना अगर आप गंदे कपड़ो में ही सोते है तो आपको खुजली भी होगी और इसमें जो मौजूद कीटाणु होंगे वो आपको ठीक प्रकार से सोने नहीं देंगे और आपको सांस लेने में भी दिक्कत आएगी और देर रात तक स्मार्ट फ़ोन यूज़ करना भी नींद ना आने का कारण है आपका नियमित रूप से व्ययाम ना करना भी एक सबसे बड़ा कारण है तो आप इन सब चीज़ो को सही करे और एक गहरी और अच्छी नींद को प्राप्त करे ताकि आप हमेशा स्वस्थ रहे और आपको मानसिक और शारीरिक कोई परेशानी ना हो।

कुछ बिमारियों की वजह से भी नहीं आती नींद

अगर आपको ये बीमारियां है जैसे डिप्रेशन, रेस्टलेस लेग सिंड्रोम, ऐप्निया, पार्किन्सन्स, अल्जाइमर्स आदि जैसी बीमारी है तो आपको नींद नहीं आ सकती ठीक प्रकार से और ये समस्या उतपन हो जायेगी।

कैसे करे सही इसको

आज से व्ययाम स्टार्ट करदे और हां याद रहे सोने से ठीक पहले कभी भी एक्सरसाइज ना करे, सोने से 8 घंटे पहले कभी भी कैफीने का प्रयोग ना करे क्युकी ये नींद उदा देता है, मोबाइल वगेहरा यूज़ ना करे सोने से 1 घंटा पहले ताकि आपको अच्छी नींद आ सके, रात का खाना लेट ना खाये और कम ही खाये, और अपने कमरे में पूरा अँधेरा करके सोये नाईट लैंप भी ना जलाये।