अगर उम्र के हिसाब से ज्यादा सोते हो, तो हो जाइए सतर्क वरना होगा ऐसा हाल

187

आजकल के दूर में हर कोई मेहनत कर रहा है ताकी वो अपने परिवार को चला सके लेकिन पैसा कमाना ही सब कुछ नहीं है। काफी लोगो को लगता है सोने में टाइम वेस्ट करने से अच्छा कुछ काम और करलेते है जिसके कारण उनकी नींद पूरी नहीं होती और उनकी बॉडी के इंटरनल पार्ट्स वीक होने लगते है जिससे उनको हॉस्पिटल्स के चक्कर काटने पड़ते है और साथ साथ उनको काफी परेशानिया उठानी पड़ती है तो आज हम आपको यही बताने वाले है की आपकी उम्र के हिसाब से आपको कितने घंटे सोना चाहिए ताकी आपकी बॉडी हैल्थी बनी रहे तो बने रहिए हमारे साथ और भी जानकारी पाने के लिए आइये शुरू करते है।

एडल्ट को कितनी नींद लेनी चाहिए

जो लोग कम सोते है उनको हम बतादे की अगर आप एडल्ट हो तो आपको 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए अगर आप 7 घंटे से कम नींद लेते है तो आपकी बॉडी वीक पड़ने लगती है और आप काफी कमजोर और थका हुआ महसूस करना शुरू करदेंगे जिससे आप थोड़ा काम करते ही थक जाएंगे तो कम सोने के वजाए आप उम्र के हिसाब से नींद ले ताकी आप लाइफ में हैल्थी बॉडी के साथ लाइफ को एन्जॉय भी कर सके।

टीनएजर्स को कितनी नींद लेनी चाहिए

यदि आप टीनएजर्स है तो ध्यान दीजिये क्युकी आपकी उम्र के हिसाब से आपको कितने घंटे सोना जरूरी है इसके बारे में जरूर जानिए क्युकी आपके आने वाला कल में आपको बहुत महनत करनी है जिससे आपको अपनी बॉडी को हैल्थी और स्टोरंग बनानी होगी। तो हमे मिली जानकारी के अनुसार एक टीनएजर को यानि बलिक होने वाले बच्चो को 8 से 10 घंटे की नींद लेनी बहुत जरूरी है अगर नींद पूरी नहीं होगी तो फ्यूचर में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

नवजात शिशु को कितनी नींद लेनी चाहिए

अब बात करते है नवजात बच्चो की दरसल नवजात बच्चे का बॉडी स्ट्रक्टर कुछ इस तरह से बनाया गया है की उनको सबके ज्यादा सोना जरूरी है जिससे उनको हेल्थ में काफी फायदा होता है इसलिए नेशनल स्लीप फाउंडेशन के मुताबिक एक नवजात शिशु को 14 से 16 घंटे की नींद लेना बहुत ही लाभदायक होती है।

यदि हमारी दी गई जानकारी से आप संतुस्ट है तो ये सुचना आप अपने सभी दोस्तों या रिलेटिव्स को व्हाट्सअप के माध्यम से शेयर कर सकते है और अधिक जानकारी पाने के लिए बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद।