अगर कोरोना से करनी है रक्षा, तो पीपल, सोंठ और काली मिर्च को मिलाकर बनाये काढ़ा

434

कोरोना काल में लोग बाग़ तरह तरह के उपाय ढूंढ रहे है अपने आप को बचाने के लिए कोई कुछ करता है तो कोई कुछ करता है लेकिन आप लोग जितना घर पर रहोगे उतना ज्यादा बचाव होगा लेकिन उसके साथ साथ बात सारी इम्युनिटी पर आ जाती है कैसे इम्युनिटी को बढ़ाया जाए। हमारी प्रतिरोधक क्षमता जितनी मजबूत होगी उतना ही हम अच्छे से कोरोना से लड़ सकते है आज हम आपको एक ऐसे काढ़े के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता जरूर बढ़ जायेगी। आपको अपनी डाइट में काढ़े को भी मिला लेना चाहिए ताकि आप हर एक बीमारी से लड़ सके। और इस काढ़े को पीने से तो आपके पास कोरोना जल्दी से नहीं आएगा।

आसानी से घर पर ही बनाये

जी हां आप आसानी से घर में ही इस काढ़े को बना सकते है क्युकी ये बहुत आसानी से बन सकता है इसमें आपको पीपल, सोंठ, कालीमिर्च, तुलसी के पत्ते और 1 लीटर पानी की आवयश्कता होगी। और ये सभी चीज़े आसानी से घर पर प्राप्त हो सकती है तो देर मत करिये और इस काढ़े को बनाकर आप रोज इसे पी सकते है। तो आज से ही शुरू करदे आप सब।

कैसे बनेगा काढ़ा

आपको सबसे पहले पीपल, सोंठ, कालीमिर्च को बराबर मात्रा में मिला ले और उसके बाद 4 से 5 तुलसी के पत्ते उसमे मिलाले उसके बाद इसे 1 लीटर पानी में मिला ले और अच्छे से इसे उबाल ले और उबलने के बाद आप इसको दिन में कम से कम 3 से 4 बार पी सकते है। आप ये काढ़ा जरूर पिए इससे आपको बहुत ज्यादा फ़ायदा होगा।

कितने गुण होते है इसमें

पीपल, सोंठ, और कालीमिर्च में बहुत सारे गुण पाए जाते है सबसे पहले हम आपको ये बता दे की पीपल में कौन कौन से गुण पाए जाते है पीपल का उपयोग ज्यादातर आयुर्वेदिक दवा बनाने में काम आता है और पीपल के अंदर एंटीमाइक्रोबियल पाया जाता है, ये हमारे शरीर के अंदर जाता है और अंदर जाकर माइक्रोब्स को बढ़ाने से रोकता है। हम आपको बता दे की काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। और ये हमारी इम्युनिटी को बढ़ाता है और ये बहुत जरुरी है हमारी लिए और सोंठ में भी एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है और ये जुकाम, खांसी और गले की दर्द को दूर करता है।

तुलसी में भी बहुत से गुण पाए जाते है

हम आपको बता दे की तुलसी में भी बहुत से गुणकारी गुण पाए जाते है। तुलसी हमे बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है। इसे चबाने से बहुत फ़ायदा होता है और तुलसी का पौधा तो हर घर में पाया जाता है। और इसको खाने से शरीर मजबूत भी बनेगा।