अगर नहीं रहता आपका पाचन सही, खाते ही जाना पड़ता है शौच तो अपनायें ये घरेलु उपाय

688

आज के समय में हर दूसरे इंसान को कब्ज की दिक्कत है, क्युकी आज के समय में खान पान ठीक न होने की वजह से ये समस्या उतपन होती है , और ये तो बहुत ही आम हो चूका है जिसकी वजह से लोगो का पाचन नहीं हो पाता, और लोगो का स्वास्थ्य सही नहीं रहता अगर आपका पेट ही सही नहीं रहेगा तो शरीर में अनेको प्रकार की बीमारियां होगी और आप कभी भी सवस्थ नहीं रह पाओगे और हमेशा कोई न कोई रोग आपको होगा। और तो और कई लोगो को तो खाने के तुरंत बाद ही शौच जाना पड़ता है और ऐसे लोग बाग़ कभी भी पार्टियों का मजा नहीं उठा पाते है और आज हम आपको एक ऐसा घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिससे आपको इस समस्या से निजात मिलेगा और आप हमेशा स्वस्थ भी रहेंगे।

खाना खाने से घबराना

कुछ लोग खाना खाने से ही घबराते होंगे क्युकी सोचते होंगे जैसे ही हम खाएंगे हमे शौच जाना पड़ेगा और खाने का लुफ्त नहीं उठा पाते, जिन लोगो को ये बीमारी है उन लोगो के लिए बहुत ही दिक्कत की बात है क्युकी ना तो वो कही जा सकते है किसी के पास और ना ही ठीक प्रकार से खाना खा सकते है और अगर ये समस्या दूर नहीं की तो इनका स्वास्थ्य भी सही नहीं होगा और बहुत सी और बीमारियां भी लग जाएंगी।

क्यों आती है खाने के बाद

खाना खाने के तुरंत बाद ही शौच भागना पड़ता है इस समस्या को गैस्ट्रो-कॉलिक रिफलक्स बोलै जाता है और ये जिनको है उनके लिए किसी भी अभिशाप से कम नहीं है ये, और ये समस्या उन लोगो को होती है जो लोग अपना शौच बहुत टाइम तक रोक कर रखते है इसलिए जब भी शौच आये तो कर देनी चाहिए नहीं तो पेट की कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। तो अब हम आपको इसका घरेलु उपाय भी बता देते है।

पहला घरेलु उपाय

बड़ो के लिए ये करें की मीठे आमों का रास लेले 50ग्राम, मीठा दही भी लेले 20ग्राम और अदरक का रास 2 चम्मच इन सबको मिलाकर जिसको ये समस्या हो उसे पीला दे और दिन में 2 बार पिलाये कम से कम 1 हफ्ते तक आप इस समस्या से जल्द ही निजात पा लेंगे। और अगर किसी बच्चे को ये समस्या है तो उसे इमली की छाल का चूर्ण 6 ग्राम ले और इसमें 20 ग्राम ताजा दही मिलाकर छोटे बच्चे को चटा दे इसको भी दिन में 2 बार ही पिलाये सुबह और शाम और जब तक पिलाये जब तक अच्छे परिणाम न आ जाए।

दूसरा घरेलु उपाय

सबसे पहले 4 ग्राम ईसबगोल को 40 ग्राम गर्म पानी में मिला दे इसके ठन्डे होने के बाद इसको 20 ग्राम अनार के शर्बत में मिलाकर रोज इसे सुबह और शाम पिए आपको जल्द ही समस्या का समाधान मिल जाएगा। और अगर आपको भयंकर संग्रहणी है तो पिप्पली, भांग तथा सोंठ को समान मात्रा में मिला ले और रोज इसका सेवन करे तो आपकी भयंकर संग्रहणी भी जल्दी ठीक हो जायेगी।

क्या खाया जाए

आप अपने खाने में बहुत सी चीज़े जोड़ सकते है सेम, दालें, दही, नाशपाती, सेब, मटर, ब्रोकोली, साबुत अनाज, अमरूद, अजमोद, कच्चे सलाद, अदरक, अनानास इन सबको अपने खाने में जोड़े अगर आप समस्या से परेशान है तो ताकि आपका पेट स्वस्थ रहे और आप केले, आम, पालक, टमाटर, नट्स, भी खा सकते है आपको पेट की समस्या नहीं होगी। और आपका पेट भी साफ़ रहेगा और अगर पेट साफ़ रहेगा तो आप स्वस्थ रहेंगे।