अगर आपका ऑक्सीजन लेवल होगा कम, तो मिलेंगे आपको ये लक्षण

1597

भारत में एक बार फिर कोरोना का कहर बढ़ रहा है बहुत सारे केस आ रहे है और इस घडी में पुरे भारत के लोगो को एक साथ लड़ना होगा इस लड़ाई में इस बार कोरोना भारत में दुगनी तेजी से बढ़ रहा है और इस बार तो अस्पताल में बेड तक खाली नहीं मिल रहे है लोग बाग़ बहुत परेशान है और अगर हॉस्पिटल में बेड ही नहीं मिलेंगे तो मरीज क्या करेंगे ये बहुत बड़ी समस्या है इस समय और अगर आपको लग रहा है की सांस लेने में दिकत आ रही है तो घबराइए मत एक दम से हॉस्पिटल की तरफ भाग कर न जाए पहले अपना ऑक्सीजन लेवल जांच ले आज हम आपको बता देते है की ऑक्सीजन लेवल कैसे माप सकते है। लक्षण को पहचानना बहुत जरुरी है बिना लक्षण के पहचाने कोई कदम उठाना सही नहीं है।

कोविड-19 के लक्षण

कोविड-19 के मुख्य लक्षण है सांस लेने में दिक्कत होना और ऑक्सीजन की कमी होना इन दिनों ऑक्सीजन की कमी भी बहुत हो रही है लेकिन डॉक्टरों का मानना है की अगर किसी को सांस लेने में दिक्कत आये तो घर पर ही इसका इलाज करे एक दम इ हॉस्पिटलों की तरफ न भागे और हालत तो ये हो चुके है की लोगो को घर में ही ऑक्सीमीटर और सिलेंडर स्टॉक करना पड़ रहा है। मतलब हर किसी को अस्पताल में भर्ती होने की जरुरत नहीं है जब तक ज्यादा दिक्कत न हो क्युकी घर पर भी इसे सही किया जा सकता है।

ऑक्सीजन सेचुरेशन क्या होता है ?

अगर हम आपको इसके बारे में बताये तो ऑक्सीजन सेचुरेशन बल्ड में ऑक्सी हीमोब्लोबिन के परसेंट को मापता है जो की फेफड़ो द्वारा अलग अलग अंगो तक पंहुचा देता है। इसमें मीटर होता है अगर ये 94 से ऊपर मापा जाए तो वो इंसान स्वस्थ है लेकिन 94 उससे निचे आये तो वो इंसान स्वस्थ नहीं होता है। और अगर 90 से नीचे हुआ तो बहुत गंभीर होता है उस इंसान को देखरेख में रखना पड़ता है और उसे जल्दी से जल्दी मेडिकल चेक अप की जरुरत है।

ऑक्सीजन लेने की कब है जरुरत ?

इस महामारी में ऑक्सीजन सिलिंडर की बहुत जरुरत पड़ रही है लेकिन डॉक्टर्स की मने तो अगर किसी को सांस लेने में दिक्कत आ रही है तो सबसे पहले आप इसे घर पर ही सही करने की कोशिश करे अगर दिक्कत बहुत ज्यादा है सांस लेने में तो तुरंत मेडिकल चेकअप करा ले। क्युकी हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले आपको इसके लक्षणों का पता होना बहुत जरुरी होता है। क्युकी अगर आपको इसके लक्षण का पता नहीं होगा तो गलती होने के बहुत चांस हो जाएंगे।

होठ नीले पड़ना या चेहरे का रंग उड़ना

अगर आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी होगी तो ये लक्षण होंगे आपके होठ नीले पड़ने लग जाएंगे और चेहरे का रंग उड़ने लगेगा जब तक शरीर में ऑक्सीजन सही मात्रा में रहती है तो चेहरे में चमक होगी लेकिन अगर वही ऑक्सीजन की कमी हुई तो चेहरे की चमक कम होने लगती है और चेहरे का रंग पीला पड़ने लग जाता है।

चक्कर आना या फेफड़ो और छाती में दर्द होना

अगर आपको ज्यादा चक्कर आ रहे है या फेफड़ो और छाती में दर्द हो रहा है तो ये बहुत खतरनाक लक्षण है कोरोना के और इसमें डॉक्टर के पास जाने में देरी बिलकुल न करे क्युकी ये सब कोविड-19 के इमरजेंसी वॉर्निंग साइन माने जाते है और इसे बिलकुल भी अनदेखा न करे आप।