अगर आप चाहते है अपने चेहरे को बेदाग़ बनाना, तो अपनाइये ये घरेलु उपाय

772

आजकल की व्यस्त जिंदगी में लोगो के पास अपने लिए भी टाइम नहीं बचा है, हरकोई ये चाहता है की उसका चेहरा ज्यादा से ज्यादा साफ़ और बिना दाग धब्बो वाला हो और उसके लीये बहुत सारे उपाय भी अपनाये जाते है चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई उपाय अपनाना चाहता है लेकिन आपने देखा होगा की चेहरा पूरी तरह से साफ़ नहीं हो पाता है दाग दभो रहित नहीं हो पाता अपने चेहरे को बेदाग़ करने की चाहत में तरह तरह की क्रीम फेसवाश और न जाने क्या क्या यूज़ कर लेते है जिससे कभी कभी साइड इफ़ेक्ट भी हो जाता है इन वस्तुओ का तो आईये हम आपको ये घरेलु नुष्का बताते है जिससे आपके सभी दाग दभे दूर हो जाएंगे और चेहरा भी साफ़ हो जाएगा आपका और आपको मिलेगी बेदाग़ स्किन वो भी इस घरेलु उपाय से।

बेसन और ग्लिसरिन है रूखे चेहरे के लिए

आपको लेना है 2 चम्मच बेसन और सिर्फ 1 चम्मच ग्लिसरिन और इसमें आप 1 चम्मच गुलाब जल भी मिला लीजिये, आपको ये पेस्ट रोज रात को ही लगाना है 15-20 मिनट और इसके बाद आप इसको धोले इस उपाय को भी आप 1 हफ्ते तक करे ताकि आपकी रूखी तव्चा में निखार आ जाए और आपका चेहरा चमकने लगे।

नींबू है सबसे जरुरी

घर में नींबू आपको आसानी से मिल जाएगा, नींबू में काफी ज्यादा गुण पाए जाते है, आपको करना है बस ये आप नींबू के रस में नमक और शहद को अच्छे से मिला कर इसका पेस्ट बना लीजिये और इस पेस्ट को आप सुबह शाम 15-15 मिनट लगाए आपको इसका रिजल्ट सिर्फ 1 हफ्ते में देखने को मिल जाएगा चेहरे के सभी दाग धब्बे साफ़ होंगे और चेहरे पर निखार भी आएगा।

टमाटर भी है बहुत उपयोगी

आप टमाटर कहते तो होंगे लेकिन अब आपको इसको खाने के साथ साथ लगाना भी है। जिससे आपके चेहरे के दाग धब्बे ख़तम हो जाए। आपको ३ चम्मच टमाटर के रस में १/२ चम्मच बेकिंग सोडा और १ चम्मच शहद को मिला ले और इसका भी आप पेस्ट बना ले अच्छे से, इस पेस्ट को आपको रोज सुबह 5-10 मिनट मसाज करनी है मसाज करने के 5 मिनट तक इससे ऐसे ही रहने दे उसके बाद आप ठन्डे पानी से अपना मुँह धो ले और चेहरे को अच्छे से साफ़ कर ले करके देखिये आपको जरूर फ़ायदा होगा इसका।

हल्दी का उपयोग है सबसे जरुरी

आप 2 चम्मच दूध की मलाई में 1 चम्मच हल्दी को मिला ले इस मिश्रण को आप सुबह और शाम 10-10 मिनट अपने चेहरे पर लगाए फिर नार्मल पानी से आप इससे धोले और इसके बाद खीरे का रस इस पर लगाए, अगर आप ये उपाय अपनाते है तो आपको 4-5 दिन में ही चेहरे पर फ़र्क़ दिखाई दे जाएगा। और ये उपाय सबमे सबसे बेस्ट है।

आलू को खाने का नहीं लगाने का

आप आलू के पराठे तो कहते ही होंगे लेकिन अब आपको आलू को अपने चेहरे पर लगाना है ताकि आपको इससे बहुत फ़ायदा मिल सके। आप अब एक आलू ले और इसका रस निकल ले, और इसका ये रस अपने चेहरे पर दिन में कम से कम 3-4 बार लगाए, और सबसे बड़ी बात आपको इस नुश्खे का फ़ायदा २ दिन में ही देखने को मिल जाएगा और आलू को चिप्स की तरह काट कर आखो पर लगाए अगर आपके डार्क सर्कल है तो वो भी गायब हो जाएंगे।

शहद में छुपा है राज

आप 1 चम्मच शहद ले और इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिला ले और इसका पेस्ट बना कर रोज रात को इसका उपयोग करें और इसको गुनगुने पानी से साफ़ करे आपको कुछ दिनों में ही इसका फल मिल जाएगा। और आपका चेहरा बेदाग़ हो जाएगा, करके देखिये असर जरूर देखने को मिलेगा आपको घरेलु उपाय सबसे बेस्ट उपाय है।