निम्बू के छिलको को फेकने की बजाय उनका करो इस्तेमाल, हो जायेगी आपकी त्वचा गोरी

2086

गर्मियों में हम लोग निम्बू का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल करते है शिकंजी बनाते है तारो तजा रहने के लिए और भी बहुत से काम आता है निम्बू हम लोग बाग़ निम्बू का अचार भी बना लेते है और निम्बू को सब्जिओ में डाल के भी कहते है जिससे सब्जिओ का स्वाद और बढ़िया हो जाए निम्बू के बारे में जितना कहा जाए उतना कम है निम्बू शरीर की गंदगी बाहर निकलने में भी काम आता है। क्युकी निम्बू में एंटी-ऑक्सीडेंट गन पाया जाता है। आप लोग निम्बू के बारे में तो और भी बहुत कुछ जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है निम्बू के छिलके भी उतने ही गुणकारी है निम्बू के छिलको से बहुत सी बिमारियों को दूर भी किया जा सकता है क्युकी उसमे विटामिन, खनिज और फाइबर की मात्रा पायी जाती है।

हड्डियां और दांत के लिए

हड्डियां और दांत हों जाते है मजबूत निम्बू के छिलके का इस्तेमाल करने से क्युकी इसमें कैल्शियम और विटामिन सी पाया जाता है अगर आपकी हड्डियों में दर्द हो रहा है तो तो आप्नीम्बू के छिलको का अर्क बनाकर पिए इसको पीने से आपकी हड्डिया मजबूत होंगी निम्बू के छिलके ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, रहेयूमेटॉयड अर्थराइटिस और इंफ्लेमेटरी पोलीअर्थराइटिस इन बीमारियों से लड़ने में भी काम आती है।

इम्यून सिस्टम बढ़ेगा

अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो परेशान मत हो क्युकी निम्बू के छिलको का अर्क बना कर पिए इससे आपका इम्यून सिस्टम बहुत ही ज्यादा मजबूत हो जाएगा और वैसे भी इस समय कोरोना काल में इम्यून सिस्टम कम नहीं रहना चाहिए क्युकी इस समय तो हर व्यक्ति का इम्यून सिस्टम अच्छा ही रहना चाहिए।

मुंह के लिए बढ़िया

निम्बू के छिलको में बैक्टीरिया से लड़ने के लिए बहुत सारे कंपाउंड पाए जाते है जो की बैक्टीरिया से लड़ सकता है आपको निम्बू के छिलको का पानी पीना चाहिए ताकि आपके मुँह की सफाई हो जाए और अगर आप अपने दातो पर पीले पन से परेशान है तो निम्बू के छिलको का पानी पीये इस समस्या से भी निजात मिलेगा।

पाचन क्रिया बनाये बढ़िया

निम्बू के छिलको में पाचन करने के लिए बहुत सारे मिनरल्स पाए जाते है जिससे आपका पाचन बिलकुल सही रहता है आपका डाइजेशन भी बेहतर होगा। आप एक काम भी कर सकते है की आप लोग निम्बू के छिलको की चाय भी पी सकते है जिससे आपका पाचन बिलकुल सही हो जाएगा।

त्वचा में आएगा निखार

अगर आपको अपनी त्वचा में निखार लाना है तो आपको सिर्फ इतना करना होगा की निम्बू के छिलको में चीनी डाले और जैतून का तेल डाले और बॉडी को स्क्रब करे ताकि आपकी त्वचा बिलकुल साफ़ हो जायेगी, इसके अलावा निम्बू के छिलको के पाऊडर में चावल का आता और दूध का डालकर इसे चेहरे पर लगाए। और आपकी त्वचा बिलकुल साफ़ हो जायेगी।