मास्क पहन कर किस करना सुरक्षित है या असुरक्षित

423

कोरोना में बहुत से सवाल लोगो के मन में उठ रहे है उनमे से ही एक सवाल ये है की क्या अपने पार्टनर के साथ किस करना सही है या नहीं मतलब सेफ है या नहीं मान लो अभी आप कुछ दिन पहले ही सही हुए है कोरोना से तो आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा नहीं तो ये बहुत भारी पड़ सकता है इसलिए कुछ दिन रुक्के आपको किस करना चाहिए ये विशेषज्ञों द्वारा बताया गया है। क्युकी ठीक होने के बाद भी विदेशो में लोगो में कोरोना के सबूत मिल चुके है। तो चलिए आपको बताते है की चुंबन करना मास्क के साथ सुरक्षित है या नहीं सारे सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएगा। तो चलिए शुरू करते है।

बिना मास्क के चूमने की बात

सोशल मीडिया पर कोई न कोई ट्रेंड चलता ही रहता है उनमे से ही एक ट्रेंड ये है की लोग बाग़ मास्क लगाकर किस करके अपनी फोटो दाल रहे है। अमेरिका के उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और डौग इमहौफ ने अपनी फ्लाइट में बैठने से पहले मास्क पहन कर किस करने लग गए और ये ही नहीं बल्कि वहाँ के हॉलीवुड सितारों ने भी ये करके फोटो शेयर करी है सोशल मीडिया पर।

मास्क लगाना है जरुरी

दिल्ली में रहने वाली स्त्री रोग विशेषज्ञ और शांता फर्टिलिटी सेंटर की चिकित्सा निदेशक डॉ अनुभा सिंह ने कहा है की मास्क हमे कोरोना से बचाता है इसलिए सबसे पहले मास्क लगाना तो बहुत ही जरुरी है लेकिन ये जरुरी नहीं है की आप मास्क लगाकर भी सेफ हो इसलिए मास्क लगाकर हर काम करना जरुरी नहीं है।

मास्क से पुरे सुरक्षित नहीं है

सबसे पहले तो मास्क हमे अभी तक सही तरीके से लगाना नहीं आया है क्युकी मास्क लगाकर भी हम लोग सेफ नहीं है इसलिए मास्क लगाकर भी आप को सावधानी बरतनी होगी मान लो चुंबन करते समय एक पार्टनर मास्क लगाए और दूसरे ने नहीं लगा रखा है तो संक्रमित होने का बहुत बड़ा खतरा है।

मास्क पहन किस करना बहुत खतरनाक

विशेषज्ञ की मने तो मास्क पहन कर किस करना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। क्युकी मास्क की ऊपरी परत पर सबसे ज्यादा वायरस होता है इसलिए मास्क पहन कर भी किस ना करे हम तो ये ही कहेंगे की मास्क पहन कर किस करने से दूर ही रहे आपके लिए बहुत अच्छा होगा। क्युकी दुर्घटना से देर भली अगर आप कुछ दिन रुक जाओगे तो बहुत अच्छा है।