मंगलवार के दिन कर दें बस ये छोटा सा काम, हनुमान जी करेंगे सारे संकट दूर

922

हिन्दू होने से आपको एक बात तो पता ही होगी की हर दिन किसी न किसी देवी देवता का होता है उसी तरह से मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है और इस दिन हनुमान जी की सभी लोग पूजा करते है लेकिन आप अगर पूरी विधि विधान से हनुमान जी की पूजा करेंगे तो आपके सभी संकट दूर हो जाएंगे। जो भी इस दिन सच्चे मन से पूजा करता है उसी मनोकामना जरूर पूरी होती है और उसे बहुत सफलता प्राप्त भी होती है। हम सभी को मंगलवार के दिन व्रत जरूर रखना इससे खूब तरक्की भी मिलती है। और ऐसे भी उपाय है जिसे करने से मंगलवार को हनुमान जी की विशेष कृपा होती है एक हनुमान भक्त पर। मंगलवार का दिन बहुत ही ज्यादा खास माना जाता है इसलिए इस दिन सच्चे दिल से हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए।

मंगलवार को व्रत जरूर रखे

अगर आप हनुमान जी के सच्चे भक्त है तो आपको मंगलवार के दिन व्रत जरूर रखना चाहिए इस दिन आपको मंदिर में जाकर नारियल, सिंदूर, चमेली का तेल, केवड़े का इत्र, गुलाब की माला, पान का बीड़ा और गुड़ चना चढ़ाना चाहिए। और इसे प्रशाद के रूप में सबको बाटना भी चाहिए और खड़ भी गुड़ खाना चाहिए।

हनुमान जी को करना है खुश

अगर आप हनुमान जी को खुश करना चाहते है तो कम से कम 11 दिन तक शाम को नीम के पेड़ पर जल चढ़ाये और चमेली के तेल का दीपक भी जलाये। लेकिन एक बात याद रखने योग्य है आपको की मंगलवार के दिन कभी नीम का पेड़ न लगाए।

मंगल है भारी

अगर आपका मंगल भारी है तो आपको अपनी आखों में रोज रात को सफ़ेद रंग का सुरमा अपनी आँखों में डाले और अगर किसी स्तिथि में आपको सफ़ेद रंग का सुरमा न मिले तो काला सुरमा भी चलेगा। और आपका मंगल ज्यादा दिनों तक भारी नहीं रहेगा।

किसी प्रकार का संकट

अगर आपके जीवन में किसी भी प्रकार का संकट है तो मंगलवार के दिन आपको सिर्फ ये करना है की बहते हुए पानी में टिल और गुड़ से बनी रेबड़ियाँ जल में प्रवाहित कर दे। अगर आप ऐसा करते है तो आपके जीवन की बहुत सारे संकट दूर हो जाएंगे।

मंगलवार को न करे ये काम

इस दिन आपको ब्रह्मचर्य का पालन करना बहुत जरुरी होता है और इस दिन कभी मासाहारी भोजन नहीं करना चाहिए,भाई और दोस्तों के साथ कभी लड़ाई न करे, किसी को पैसा न दे उधर इस दिन, और घी और नमक का सेवन भूल कर भी न करे आपके स्वास्थ को नुक्सान पहुंच सकता है।