गिलोय की पत्ती बड़ी बड़ी बीमारियों की है रामबाण, करती है अमृत का काम

657

हमारे भारत में कितनी प्रकार की जड़ी बूटी पायी जाती है और हर एक का अलग अलग उपयोग है और उसमे से ही एक गिलोय है जो की सेहत के लिए अमृत का काम करती है और हमारे भारत में गिलोय बहुत पाया जाता है और आजकल तो लोग बाग़ इसको घर में ही उगा लेते है और हर तीसरे में मिल जाता है क्युकी ये शरीर की बहुत सी बिमारियों को दूर करता है गिलोय दिखने में एक दम आम पेड़ पौधे की तरह है लेकिन इसके फायदे सुन आप भी दंग रह जाएंगे और इसको इस्तेमाल करने पर मजबूर हो जाएंगे। और सबसे बड़ी तो इस कोरोना काल में लोगो ने गिलोय का बहुत इस्तेमाल किया है क्युकी इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। और jab इम्यून सिस्टम सही रहेगा तो बीमारियां दूर रहेंगी हम से, और बहुत सी बीमारियां भी दूर रहती है। और हम आपको बता दे की ये बारिश के मौसम में होने वाली बिमारियों को भी दूर रखता है। जैसे मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया इन बिमारियों को भी दूर रखता है।

मधुमेह में कारगर है

गिलोय का इस्तेमाल मधुमेह में भी करा जाता है आजके समय में मधुमेह होना आम बात सी हो गयी है और ज्यादातर लोगो को इसकी शिकायत है तो अगर आप गिलोय का इस्तेमाल मधुमेह में करेंगे तो आपको इसका बहुत ही ज्यादा फ़ायदा होगा। गिलोय एक हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट की तरह काम करता है अगर किसी का हाई ब्लड प्रेशर भी हो जाता है तो उसे भी कम करने में फ़ायदा करता है गिलोय, आप इसका इस्तेमाल लौंग, अदरक और तुलसी को मिलकर गिलोय का काढ़ा बनाकर पी सकते है आपको इसका जरूर फ़ायदा होगा।

चिंता और तनाव करे दूर

अगर आपको बहुत ज्यादा किसी बात की चिंता रहती है या तनाव रहता है तो आप उसमे भी गिलोय का उपयोग कर सकते है, क्युकी आज के समय में ज़िन्दगी इतनी तेज भाग रही है जिससे इंसान को किसी न किसी बात की बहुत ही ज्यादा चिंता हो जाती है और कई बार तो ऐसे ही लोग बाग़ डिप्रेशन में भी चले जाते है। तो इसमें आपकी गिलोय मदद करेगा, हम आपको बता दे की गिलोय पीने से शरीर की सारी बुरी चीज़े बहार आ जाती है और आपकी मेमोरी को भी बढ़ाता है।

वजन को करे कम

अगर आप मोटापे से परेशान है तो आप गिलोय का इस्तेमाल कर सकते है जिससे आपको वजन कम करने में सहयता मिलेगी, आपने बाहर के बहुत से प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करे होंगे वजन कम करने के लिए लेकिन गिलोय सबसे अच्छा तरीका है आप इसका उपयोग एक चम्मच गिलोय का रस ले और उसमे एक ही चम्मच शहद मिला ले और इसको दिन में 2 बार पिए सुबह और शाम आपको वजन कम करने में बहुत फ़ायदा होगा।

बुखार में करे इसका उपयोग

आप गिलोय का इस्तेमाल बुखार में कर सकते है अगर आपको बुखार हो जाए तो गिलोय का इस्तेमाल जरूर करे और डेंगू, फ्लू और मलेरिया में होने वालो बुखार में भी आप इसका सेवन कर सकते है और ये बहुत ही ज्यादा कारगर है।

पेट की समस्या करे दूर

अगर आपका पाचन सही नहीं रहता तो आप इसमें भी गिलोय का उपयोग कर सकते है जिससे आपका पाचन सही हो जाएगा मतलब पेट की कैसी भी समस्या हो जैसे कब्ज, गैस आदि जैसी दिकत में भी काम आता है गिलोय, आप गिलोय के रस में गुड़ मिलाकर पिए आपको जल्द ही इसका फ़ायदा देखने को मिलेगा।

यदि हमारी दी गई जानकारी से आप संतुस्ट है तो ये सुचना आप अपने सभी दोस्तों या रिलेटिव्स को व्हाट्सअप के माध्यम से शेयर कर सकते है और अधिक जानकारी पाने के लिए बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद।