अगर होता है आपके कान में दर्द, तो कान में डाले ये 6 चीज़ मिलेगा तुरंत फ़ायदा

244

हमारे शरीर का एक एक अंग बहुत जरुरी है और और हर एक अंग का अपना एक अलग कार्य होता है। लेकिन अगर एक अंग में भी दिक्कत आती है तो पुरे शरीर को कस्ट होता है। और आज कल तो लोग बाग़ अपने चेहरे का अपना ध्यान ज्यादा ही रखने लग गए है और अपने शरीर का भी ध्यान रखना अति आवयश्क हो गया है। कुछ ऐसी शरीर में जगह होती है जिनकी सफाई अच्छे से नहीं हो पाती और उससे हमारे शरीर में बहुत दर्द होने लगता है। जैसे आँख की सफाई पूर्ण तरह से नहीं हो पाती और सबसे ज्यादा तो कान की सफाई नहीं हो पाती है। लेकिन कान की सफाई करना भी बहुत जरुरी होता है नहीं तो कान में बहुत दर्द होने लगता है। अगर आप भी कान के दर्द की समस्या से जूझ रहे है तो आज हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताएंगे जिसके कान का दर्द जल्दी दूर हो जाएगा।

जैतून का तेल

जैतून का तेल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है कान के दर्द के लिए अगर आप कान में दर्द की किसी भी समस्या से जूझ रहे है तो अपने कान में आप जैतून का तेल दाल सकते है जिससे आपके कान का दर्द छूमंतर हो जाएगा जल्दी और आपको बहुत आराम भी मिलेगा।

केले के तने का रस

आपने शायद केले के तने के रस के बारे में बहुत कम सुना होगा लेकिन अगर आपके कान में बहुत ज्यादा दर्द है तो आप केले के तने का रस निकालकर आपने कान में डाल सकते है जिससे आपके कान का दर्द बहुत जल्द ही सही हो जाएगा।

अजवाइन और सरसों का तेल

सबके घरो में अजवाइन और सरसों का तेल आराम से मिल जाता है लगभग हर इंसान के घर पर ये दोनों चीज़े मिल जाती है अगर आपके कान में कभी भी दर्द हो रहा हो तो आप सरसो के तेल में अजवाइन मिलकर अपने कान में डाल सकते है जिससे आपके कान का दर्द बिलकुल सही हो जाएगा।

बेबी ऑइल

अगर आपके कान में दर्द हो रहा है तो तुरंत बेबी ऑइल या ओलिव आयल भी डाल सकते है इससे भी आपके कण का दर्द तुरंत सही हो जाएगा और आपको कान के दर्द से बहुत आराम मिलेगा।

प्याज

प्याज एक ऐसी चीज़ है जो की हर इंसान के घर पर आसानी से मिल जाती है क्युकी सब्जिओ में प्याज के बिना खाना अधूरा सा लगता है और प्याज बहुत जरूरी भी है अगर आपके कान में बहुत ज्यादा दर्द है तो आप प्याज को पतला पतला काट के एक साफ़ कपडे में उसकी पोटली बना के अपने कान के ऊपर उससे बांध ले आपको बहुत आराम मिल जाएगा।

लहसुन

लहसुन भी प्याज की तरह घरो में आराम से मिल जाती है आपको एक काम करना है अगर आपके कान में दर्द हो तो 4-5 कली सरसो के तेल में डाल कर गर्म करले और उस तेल को अपने कान में डाल ले इससे आपके कान का दर्द छूमंतर हो जाएगा।

यदि हमारी दी गई जानकारी से आप संतुस्ट है तो ये सुचना आप अपने सभी दोस्तों या रिलेटिव्स को व्हाट्सअप के माध्यम से शेयर कर सकते है और अधिक जानकारी पाने के लिए बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद।