फलों का राजा आम, कैंसर सहित बहुत सी बिमारियों को देता है मात

243

भारत में आम को फलों का राजा कहा जाता है और बहुत से देशो में भी आम को फलों का राजा कहा गया है क्युकी आम का मुक़ाबला कोई अन्य फल नहीं कर सकता है आप सबको पता है आम का सीजन आने वाले है क्युकी जैसे ही गर्मी आती है तो आम का सीजन भी तभी चालू हो जाता है भारत में, और आम की नस्ल सिर्फ एक नहीं है ये बहुत तरह के होते है और सबका अपना एक अलग स्वाद है। आम कैलोरी को भी कम करता है। इसलिए आप इसको बिना किसी चिंता के साथ खा सकते है क्युकी बहुत से लोगो को ये डर होता है की कही वजन न बढ़ जाए किसी चीज़ को ज्यादा खाने से, और ये आम आपको बहुत सी बीमारियों से भी बचाता है। आम में ये सब पाया जाता है जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कॉपर, पोटेशियम इन सभी की भरपूर मात्रा होती है।

कैंसर से बचाता है

अगर हम डॉक्टरों की माने तो वह भी यही कहते है की आम का सेवन करने से कैंसर होने के चांस बहुत कम हो जाते है क्युकी आम के फल में बहुत से तत्व पाए जाते है जैसे उसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स कोलोन कैंसर,ब्रेस्ट कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर इन सभी प्रकार के कैंसर से बचाता है।

पाचन तंत्र को रखे नियंत्रित

अगर आप खाने के बाद आम का सेवन करते है तो आपका खाया हुआ सारा खाना पच जाएगा इसलिए आपको खाने के बाद आम का सेवन जरूर करना चाहिए। एन्जाइम्स आम के अंदर होता है और ये प्रोटीन को टोड़ता है। जिससे आपका खाया हुआ खाना जल्दी पच जाता है।

धूप से बचाये

अगर हम आयुर्वेद की माने तो आम हमे धुप से बचाता है अगर हम आम का सेवन करते है तो धुप से होने वाले बहुत से नुक़्सानो से बचाता है इसलिए हमे गर्मियों में हमेशा आम का सेवन ज्यादा करना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं की बहुत ज्यादा खा लिए जाए आम एक मात्रा में खाने चाहिए।

इम्यूनिटी को बढ़ता है

आम का सेवन करने से इम्यूनिटी काफी ज्यादा बढ़ती है हमारी इसलिए आम का सेवन करना चाहिए क्युकी आम में विटामिन सी, विटामिन ए और 25 प्रकार के कैरोटेनॉयड्स तत्व होते है जो शरीर की प्रतिरोफक क्षमता को बढ़ता है और इस समय तो कोरोना महामारी में हमारे शरीर के लिए इम्यूनिटी बहुत जरुरी भी है।

स्किन करती है ग्लो

अगर हम आम के सेवन के साथ साथ उससे अपने मुँह पर भी लगा लेते है तो फेसपैक की तरह तो हमारे चेहरे के सारे मुहासे और रोम छिद्र जो खुले होते है उन्हें कम करता है और आपका चेहरा भी बहुत ग्लो करता है इसलिए गर्मियों में आम का सेवन जरूर करें।