दिन में एक बार किडनी करे जरूर साफ़, वरना हो जायेगी ये बीमारी

567

जी हां इस बात में सच्चाई है की शरीर का हर छोटे से बड़ा अंग हमारे लिए बेहद जरूरी है। क्युकी शरीर के हर एक अंग का हमें काम पड़ता है। क्युकी शरीर की छोटई से छोटी नस भी ईश्वर ने बड़ी ही मेहनत से बनाई है । हैरानी की बात यह है की हम सभी अपने शरीर के साथ खिलवाड़ कर रहे है भगवान् के द्वारा दी गयी चीजों की भी केयर हम कर नहीं पा रहे है। ऐसे में रोजाना हमारा शरीर गंभीर बीमारियों से जूझता जा रहा है। अगर आपको जीवन में स्वस्थ रहना है तो आजा ही बल्कि अभी से धूम्रपान का सेवन या ऐसे लोगो के साथ उठना बैठना बंद कर दे जो की सिगरेट पीते है क्युकी सिगरेट पीने वालो का इस पर ज्यादा आसार पड़ता है।

किडनी की सफाई है जरूरी

देखिये अगर ईश्वार ने हमारे इस शरीर की संरचना का निर्माण किया है तो कुछ सोच के ही किया होगा। मानव का शरीर दिन में कितनी बार सांस लेगा कितनी बार जागेगा सोना जागना। खासी आना छींकना ये सब स्वाभाविक नहीं है बल्कि मानव की इन्द्रियों को ऐसे बनाया गया है की वो इन सब कामो को करता है।

खून को साफ़ करने का काम

आप खुद ही सोचिये की अगर आपका खून ही साफ़ नहीं होगा तो आपको कितनी साड़ी बीमारिया लग जाएंगी इतना हिओ नहीं आपका शरीर कभी स्वस्थ भी नहीं रह सकेगा। इसलिए आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लीयते खुद की किडनी को भी आराम देना ही होगा।

किडनी साफ ना रहने के लक्षण

आपको बता दे की अगर आप की किडनी साफ़ नहीं है तो आपको तरह तरह की बिमारिया घेरने का काम करती है। किडनी को साफ़ न रखने से में आप बीमार पड़ सकते है इसलिए आपको अपना ध्यान खुद ही देना होगा।
सर्दी जुकाम होना
आवश्यक खुजली होना
थकान और कमजोरी लगना
मुँह से बदबू आना
पीठ में दर्द होना

पानी का करे सेवन

आपको बता दे की अगर आप पानी का ज्यादा सेवन करेंगे तो आपकी सेहत काफी अच्छी होगी क्युकी पानी में वो विटामिन्स होते है जो सीधे आपका खून साफ़ करने में भी मदद करते है।

करे व्यायाम

आपको रोजाना सुबह उठकर खुली हवा में सांस लेना बेहद जरूरी है जिस से ऑक्सीजन आपके शरीर में जाकर आपको चैतन्य रखे और खुशमिजाज रखे।

नींद पूरी करना

आपको शायद इस बात की जानकरी ना हो लेकिन आपको बता दे अगर आप रात में अच्छी नींद लेते हैं तो उस वक्त किडनी सबसे ज्यादा काम करती है जिस समय खून साफ़ होता है।