अगर आप है इन आदतों के शिकार तो आज ही छोड़ दे अन्यथा पड़ेगा पछताना

459

आज के समय में खान पान बहुत जरुरी है क्युकी इस समय का खान पान सेहत के लिए ज्यादा फायदे मंद नहीं होता क्युकी आज के ज़माने में सब कुछ मिलावटी ही आ रहा है और अगर खान पान ही सही नहीं होगा तो उससे हमारे शरीर के स्वास्थ्य पर तो असर पड़ेगा ही पड़ेगा लेकिन साथ ही साथ हमारा दिमाग भी कमजोर बनेगा जिससे की जब हमारा दिमाग कमजोर होगा तो हम बहुत से कार्य करने में असमर्थ रहेंगे और हमारे खान पान में ही कुछ ऐसी चीज़े है जिससे हमारा दिमाग कमजोर बनता आ रहा है। जब खाना ही हमारा ऐसा होगा तो ये दिक्कतें तो होनी ही है। और लेकिन और भी बहुत सी आदतें है जिनकी वजह से हमारा दिमाग बहुत ही कमजोर होता जा रहा है और हमारा स्वास्थ्य भी तो चलिए आपको बताते है कोनसी है वो कोनसी आदतें।

धूम्रपान

आजकल के ज़माने में लोग बाग़ ज्यादातर धूम्रपान करते है और ये काफी लोगो को इसकी लत लगी हुई है और आज कल लोगो के फेफड़े ख़राब हो जाते है उसका सबसे महत्वपूर्ण कारण ये है की लोग बाग धूम्रपान करते है। फेफड़ो के साथ साथ हमारे शरीर को भी ख़राब कर रहा है ये और भी बहुत सी दिक्कतें हो जाती है धूम्रपान करने से और ये बहुत गलत है इसे जितनी जल्दी से जल्दी छोड़ा जाए वो सबसे बढ़िया है। आज कल की पीड़ी को लगता है ये सब फैशन है कम उम्र के बच्चे भी ये सब करते है और ये सब बहुत गलत है।

देर से सोना

देर से सोना तो आज कल एक आदत सी बन चुकी है इस कारण नींद भी पूरी नहीं हो पाती और अगर नींद पूरी नहीं होगी तो ये बहुत बड़ी दिकत है इससे हमारा स्वास्थ्य ख़राब रहेगा और दिमाग भी कमजोर होगा। नींद पूरी होने के न कारण हमारे चेहरे की चमक भी चली जाती है और आँखों के नीचे डार्क सर्किल भी पद जाते है तो आज से ही इस आदत को जरूर सुधारे और जितनी नींद पूरी करे वो अच्छा है टाइम से सजाओगे तो टाइम से उठोगे और स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहेगा।

एक्स मूवीज का देखा जाना

एक्स मूवीज को देखने से हमारे दिमाग पर और स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा असर होता है क्युकी ऐसी मूवीज देखने से हमारे दिमाग की नशे सिकुड़ने लगती है और स्मरण शक्ति भी बहुत कम हो जाती है और आज के समय में नौजवान ज्यादातर ऐसी ही फिल्मे देखते है और यही ध्यान रखते है तो अगर आप भी ऐसी मूवीज देखते हो तो आज ही देखना छोड़ दीजिये वरना आपके स्वास्थ्य और दिमाग पर बहुत ही ज्यादा गहरा असर पड़ेगा।

यदि हमारी दी गई जानकारी से आप संतुस्ट है तो ये सुचना आप अपने सभी दोस्तों या रिलेटिव्स को व्हाट्सअप के माध्यम से शेयर कर सकते है और अधिक जानकारी पाने के लिए बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद।