अगर आपको भी है गैस की समस्या, तो अपनाये ये आसान घरेलु उपाय

1119

आज के समय में लोग ज्यादातर बाहर का खाना खाते है ज्यादा तला हुआ, तेज़ मसाले से भरपूर खाना ज्यादा पसंद करते है जिससे बच्चो से लेकर बड़े बुजुर्गो तक हर किसी को गैस की समस्या हो जाती है, और आपको पता ही होगा जब पेट में गैस बनती है तो किस हद तक दर्द उठ जाता है कभी कभी जिसको सहन कर पाना भी मुश्किल हो जाता है, और जैसे जैसे गैस का दर्द बढ़ता है अगर ठीक समय पर इस समस्या का उपाय न किया जाए तो गैस सिर तक आ जाता है जिससे बहुत साड़ी परेशानिया होने के आसार बढ़ जाते है, अगर आप इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पाना चाहते है तो आप ये आसान घरेलु उपाय अपना सकते है, जिससे आपको पेट में गैस की समस्या आगे नहीं होगी।

पेट की गैस से निजात पाने के लिए उपाय…

शहद में लौंग मिलाकर सेवन करें। इसको अपनाने से पेट में बनने वाली गैस से छुटकारा मिलेगा आपको। और अगर आपको कब्ज की शिकायत हैं तो उससे भी निजात मिलेगा आपको।

एक चम्मच अदरक का चूर्ण एक चुटकी हींग…

एक चम्मच अदरक का चूर्ण एक चुटकी हींग और एक चुटकी सैंधा नमक ले और गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करे। इस उपाय का सेवन करें रोज तो आपके पेट में गैस की समस्या जड़ से ख़तम हो जायेगी।

नींबु का रस और बैंकिंग सोडा…

नींबु का रस और बैंकिंग सोडा को अच्छे से मिला ले और इसका सेवन करे। हर प्रकार की गैस की समस्या से निजात मिलेगी आपको। एंटासिड की तरह करता हैं बिलकुल काम पेट के गैस की समस्या का अचूक समाधान।

काली मिर्च का सेवन करने से…

काली मिर्च का सेवन करने से पेट में गैस की दिक्कत को ख़तम कर देता हैं। दूध में मिला कर काली मिर्च पीने से गैस की परेशानी से आराम मिलता हैं।

लहसुन, जीरा, खड़ा धनिया को…

लहसुन, जीरा, खड़ा धनिया को एक साथ उबाल लें। इसको आप हर रोज दिन में दो बार ले सकते हैं, इस काढ़े से आपको पेट की हर समस्या से बहुत राहत मिलेगी।

अगर आप अदरक की चाय पीते…

अगर आप अदरक की चाय पीते हैं तो उससे भी आपको पेट में गैस की समस्या नहीं होगी। अगर आप तुरंत गैस की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो थोड़े से देसी घी में अदरक के टुकड़े को अच्छे से सेंक ले फिर उसपे काला नमक डाल कर सेवन करे।

ये सबसे कारगर उपाय हैं…

ये सबसे कारगर उपाय हैं पेट में गैस की समस्या के लिए आप एक चम्मच जीरे को अच्छे से भुन ले फिर ठन्डे पानी के साथ इसका सेवन करें।