धनिये के सेवन से करे बहुत सी बीमारियां दूर, शुगर वालो के लिए है वरदान

445

धनिये का इस्तेमाल तो हर घर में ही होता होगा भारत में, क्युकी धनिया खाने में महक तो करता ही है और खाने का स्वाद भी बड़ा देता है। और सबसे बड़ी बात ये की स्वास्थय के लिए भी बहुत उपयोगी माना गया है। हम आपको बता दे की धनिये में बहुत सारे उपयोगी गुण पाए जाते है। और ये गुण है विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टिरियल। धनिया हमे बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और हमारा वजन भी कम करने में काम आता है। खास तोर पर जिन लोगो को शुगर है उनके लिए तो सबसे ज्यादा फायदे मंद माना गया है। तो चलिए जानते है किस तरह से धनिया हमारे लिए उपयोगी है।

धनिया शुगर में फायदेमंद

अगर हम शुगर के मरीजों की बात करे तो उनके लिए डॉक्टर लोग मीठा बंद करवा देते है क्युकी इस शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है और शुगर के बढ़ते ही शुगर के मरीजों के लिए बहुत दिक्कत हो जाती है ऐसे में इसलिए धनिये का सेवन करना चाहिए क्युकी धनिये में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 33 होता है, और जब शरीर में इंसुलिन की मात्रा असंतुलित हो जाती है तो शुगर का खतरा बढ़ जाता है और ऐसे में डॉक्टर भी संतुलित खाने पीने की सलाह देते है और खासकर धनिये की जिससे वजन भी कम होता है।

किस प्रकार सेवन करे धनिये का

आप 10 ग्राम साबूत धनिये को ले और उससे रात भर पानी में भीगाकर रख दे और सुबह उठते ही उसे पीलें और आप इस पानी का उपयोग सारा दिन भी कर सकते है ये शुगर वालो के लिए बहुत कारगर है। धनिये में बहुत से कंपाउंड भी पाए जाते है वो कंपाउंड है ये फ्लेवोनोइड, पॉलीफेनोल, बी-कैरोटीनोइड इन सब से इंसुलिन प्रोड्यूस होता है। ये सब शुगर को नियंत्रण में रखते है। तो चलिए जानते है कर किन किन बीमारियों में धनिया काम आता है।

दिल का रखे ख्याल

अगर आप धनिये का सेवन करते है तो ये आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है और फैट को भी कम करता है इसका मतलब ये आपके दिल को स्वस्थ रखने के साथ साथ इससे जुडी बिमारियों को भी दूर रखता है।

पाचन तंत्र भी करे सही

अगर आपका पाचन तंत्र सही नहीं रहता तो धनिये के पत्तो को छाछ में मिलाकर पिए आपका पाचन तंत्र हमेशा सही रहेगा और पेट की अन्य समस्या भी दूर हो जाएगी।

वजन को करे कम

अगर आप मोटे है और आपको तो पता ही है इससे कितनी परेशानी झेलनी पड़ती है अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते है तो धनिये के बीजो को 2 घंटे तक भीगा कर रखदे उसके बाद उस पानी को उबाले 2 घंटे तक धीमी आंच पर फिर उससे रोजाना दिन में 2-3 बार पिए इससे आपका वजन कम हो जाएगा।

मुँह के छाले करे दूर

अगर आप भी मुँह के छालो से परेशान है तो 250 मिलीलीटर पानी में 1 चम्मच धनिये का पाउडर मिलाकर इसे छन्नी से छान ले और इस पानी से आप कुल्ला कर ले आपको छालो से निजात मिल जाएगा।

स्किन को करे बेदाग

अगर आप भी स्किन की समस्याओ से परेशान है तो आप एक बड़े से चम्मच में धनिये के बीज 1 cup पानी में मिलाकर रख दे रात भर और सुबह उठते ही उससे आप टोनर की तरह रुई से फेस पर लगाए इससे आपके चेहरे पर बहुत ग्लो आएगा और जल्द ही आपको असर देखे को भी जाएगा।