अगर आपके भी रात को सोते हुए मुँह से निकलती है लार तो जान लीजिये इसका कारण।

910

आज हम आपको रोजमर्रा से जुडी जिंदगी के बारे में कुछ ऐसा बताने जा रहे है , जिसको सोचकर आप भी हैरान हो जाएंगे क्युकी ये रोजाना होता है कभी हमारे साथ तो कभी आपके साथ , जी हां अक्सा आप देखते है की जब सुबह सो कर उठते है तो आपकी पिलो के पास हल्का गीला पैन रहता है कभी जानने की कोशिश की है आपने की आखिर वो गीलापन है क्या नहीं ना कोई बात नहीं इसको जान्ने में आपने देर नहीं की है हम है ना दरअसल ये गीलापन है लार , लार हमारी ग्रंथियों से बनती है लार का बनना बेहद आवश्यक है , क्युकी अगर आपके मुँह में लार नहीं बनेगी तो आपको खाने का कभी स्वाद आ ही नहीं सकता साथ ही मुँह में कभी घुलनशील पदार्थ घुल भी नहीं सकता इसलिए आपको ये बात ध्यान रखनी चाहिए की लार बनना तो मुँह के लुए नितांत आवश्यक है ।

पाचन प्रणाली को ठीक करने में सहायक

आपको बता दे की आयुर्वेद , होम्योपैथिक , एलोपैथिक सभी मेडिकल साइंस के अनुसार आपके मुँह में लार ग्रंथियों का काम करना बेहद जरूरी है वरना अगर ये लार ग्रंथिया नहीं बनेंगी तो आपके मुँह में कोई भी खाने की सामग्री बिना स्वाद की ही महसूस होगी। आपको बता दे की पाचन प्रणाली के लिए मुँह में लार बनना आवश्यक है ।

सुबह उठते ही पिए पानी

आपको सुबह आँख खुलते ही सबसे पहले पानी पीना चाहिए इस से आपके पेट में रात के खाये हुए खाने को पानी तुरंत ही पानी सब जगहों से आसानी से खुरच कर वापस से ग्रंथियों में ला देगा जिस से आपका अपशिष्ट और अच्छी वस्तुए अलग अलग हो जाए ।

क्यों बनती है आखिर लार

Young woman at doctor being tested for pain in the throat

दरअसल रात में जब हम आप सोते है तो हमें होश नहीं रहता ऐसी स्थिति में जब कोई जागता है तो दिन भर अपनी लार को निगल लेता है , मगर रात में सोते समय लार के बारे में पता नहीं चलता कुछ के मुँह में ये लार ग्रंथिया ज्यादा बनती है तो कही कम , जब हम रात में सोते है तो यह एक जगह इखट्टा होने लगती है इस वजह से रात में अकसर आपके मुँह से ये लार निकलती है और वो सुबह गीलेपन का एहसास कराती है ।

भयानक सपने देखना भी है घातक

आपको बता दे की जब कभी आप रात इ भयानक सपने देखते है तो भी आपको ये समस्या होती है , जहा सपने डरावने होते है उस समय क्युकी आप होश में नहीं होते इसलिए प्रतिक्रया करने सक्षम नहीं होते ऐसी जगह समय पर भी आपके मुँह से लार की मात्रा ज्यादा बन जाती है जो की रात में निकल जाती है ।

बासी भोजन को दे त्याग

अगर आप यह चाहते है की आपके मुँह में ये लार अधिक मात्रा में ना बना करे इसके लिए आपको रात का बचा हुआ बासी खाना खाना छोड़ना होगा क्युकी टब ही मुँह में लार बनना बंद हो सकती है साथ ही में आपको बैगन की सब्जी भी खाना छोड़ देना चाहिए ।

आंवले का पाउडर करे प्रयोग

आप लार से बचने के लिए आंवले को एक पाउडर खरीद ले और पानी में मिला कर उसको पिए जिस से आपको काफी आसानी होगी इस से आपको फायदा मिलेगा क्युकी आंवला लार बनता है मगर ज्यादा लार बनाने से रोकता भी है ।