कुछ छोटी चीजे आपकी उम्र बड़ा सकती है। नाम सुनकर हैरान रह जाएंगे

379

हम सभी जानते है की हमारे शरीर के लिए क्या जरूरी है और क्या नहीं। ऐसे में हम लोग बगैर माने वो काम कर लेते है। हम वो सभी काम करते है जो नुकसानदायक है। जैसे शराब पीना सिगरेट पीना और वो सभी जो कभी भी कोई बड़ा नुक्सान कर सकते है। खैर इन सब बातो से परे हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है जो आपकी दहत को बिलकुल अच्छा कर देंगे। बल्कि वो ऐसी चीजे है जिन्हे खाने से आपकी सेहत तो अच्छी रहेगी साथ ही आप को लम्बी उम्र भी मिलेगी। कभी भी कोई इस बात का ध्यान नहीं देता की कब कहा क्या हो जाए। लेकिन आज हम आपकी गलत आदतों को छुड़वाने की बात करने वाले है क्युकी गलत तो गलत ही होता है। आइये हम बात करते है उन चीजों की जो आपकी सेहत को अच्छा भी करेंगी और आपको फायदा भी देंगी।

पर्याप्त पोषक न मिलने से होता है नुक्सान

आपको बता दे की अगर आप पर्याप्त पोषक आहार नहीं खाते है तो भी आपको बड़े नुक्सान हो सकते है ऐसे में आपकी आयु भी घटती दिखाई देती है। साथ ही उम्र भी कम लगती है। आपकी आँखों के निचे काले गड्ढे पड़ जाते है।

ड्राई फ्रूट का करे इस्तेमाल

आपको बता दे की ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल आपको बहुत फायदे देगा । दरअसल ये सिगरेट छुड़ाने के काम आती है। आपको बता दे की ड्राई फ्रूट्स आपका पाचन तंत्र अच्छा रखते है साथ ही आपको अच्छा सोचने अच्छा खाने की जिज्ञासा भी देते है।

कई गुना रक्त बढ़ाने की क्षमता

इस प्रकार ड्राई फ्रूट शरीर में रक्त की कमी को खत्म कर देता है। इसके अलावा, मस्तिष्क के स्ट्रोक, कैंसर और दिल के दौरे जैसी गंभीर बीमारियों में ड्राई फ्रूट का सेवन किया जा सकता है। ड्राई फ्रूट 30% तक दिल के दौरे के खतरे को कम कर सकते हैं और कैंसर का जोखिम 11% तक कम कर सकते है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक पिस्ता ग्रेन्युल 12 अनार से भी ज्यादा ऊर्जा देता।

कई बीमारियों से पा सकते है छुटकारा

आप ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग करके कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। आपको जानकार शायद हैरानी होगी मगर बड़े बड़े बॉलीवुड के स्टार्स खाली ड्राई फ्रूट्स पर एक लंबा समय बिता देते है।