बॉडी में शुगर की मात्रा अधिक होने पर हो सकती है ये बीमारिया, अभी जानिए इसके लक्षण

1704

जैसा की आज कल काफी लोग मिठाइयों का सेवन कुछ ज्यादा ही करने लग गए है जिससे बॉडी में शुगर लेवल नियमित रूप से ज्यादा बढ़ रहा है और ज्यादा बढ़ने से शरीर में कमजोर इम्युनिटी सिस्टम, दिल की समस्या और स्किन की त्वचा का सुख जाना जैसी घातक समस्या हो गयी है. आज के दौर में अपना देश हो या विदेश जहा देखो शुगर का इस्तेमाल अधिक मात्रा में ही हो रहा है. जैसे केक, पेस्ट्री, चॉकलेट, आइसक्रीम, और मिठाईया जैसे पदार्थ मार्केट्स में उपलव्द है. किसी भी खास मोके पर मीठे का इस्तेमाल जरूर किया जाता है जिससे शुगर लेवल बढ़ता ही है तो आइये जानिए शुगर के बढ़ते खतरे की निशानी को कैसे पहचाना जा सकता है।

तेज़ी से वजन बढ़ना

ज्यादा शुगर का इस्तेमाल करने से शरीर में वजन काफी तेज़ी से बढ़ने लग जाता है ऐसा इसलिए होता है क्युकी शुगर में किसी भी तरह का विटामिन और प्रोटीन न होने के वजह से शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ा देता है इससे बचने के लिए फिबेर युक्त भोजन ही सबसे ज्यादा लाभ दायक होता है।

स्किन की त्वचा में रूखापन

शुगर का इस्तेमाल शरीर में ब्लड के शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है शरीर में जाते ही इंसुलिन के बनने से शरीर में अधिक मात्रा में जलन शुरू होजाती है जिससे त्वचा लाल होने लगती है और मुहासे जैसी समस्या भी होने लग सकती है यहाँ तक की स्किन अलेर्जी और एग्जिमा जैसी समस्या से भी लड़ना पद सकता है।

इम्युनिटी सिस्टम का कमजोर होना

यदि शुगर के सेवन को कम न किया गया तो मानव के इम्यून सिस्टम को काफी कमजोरी का सामना करना पड़ता है जिससे शरीर में रोगो से लड़ने की क्षमता को खो सकता है जैसे की बार बार सर्दी-जुकाम जैसी समस्या आती रहती है।

हृदय की बीमारी का खतरा

शुगर लेवल का अधिक मात्रा होने पर डायबटीज़, मोटापा और हाइपरटेंशन का खतरा अधिक हो जाता है जिससे दिल की बीमारी का खतरा बना रहता है शरीर में इंसुलिन न बनने के कारण रक्त में मौजूद डायबटीज़ और कॉरनरी एथ्रोसिलेरोसिस के कारण हृदय की मासपेशियो तक ऑक्सीज़न नियमित रूप से नहीं पहुंच पाता जिससे दिल का दौरा पड़ना संभव हो सकता है।