नीले रंग का केला अगर नहीं देखा तो अब देखिये और खाइये, स्वाद एक दम वैनिला आइसक्रीम

161

हम सभी ने नार्मल केले तो देखे ही होंगे और खाये भी होंगे मतलब पिले रंग के केले खाये भी होंगे और देखे तो जरूर होंगे लेकिन क्या कभी आपने नीले रंग का केला खाया है और अगर नहीं खाया तो जरूर खाइये तो खा के जरूर बताना की पिले केले से बढ़िया है या फिर और कुछ हम आपको बता दे की इस केले की लम्बाई 7 इंच है और टेस्ट एक दम वैनिला आइसक्रीम जैसा है। आपने देखा ही होगा की रोजाना नए नए अविष्कार होते रहते है और आज कल तो फल सब्जिओ पर ही ये अविष्कार हो रहे है लेकिन इससे फल और सब्जी की जो ताकत होती है वो सब खत्म हो जाती है और ये देखिये की अब मार्किट में नीले केले ही आ गए है और ये सेहत के लिए कितने सही है वो तो खाने के बाद ही पता चलेगा। आपने वैसे हमेशा पीले रंग के केले के बारे में ही सुना होगा और देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी नीले रंग का केला देखा है या टेस्ट किया है अगर नहीं तो एक बार जरूर करिये।

कहा पाया जाता है ज्यातर ये केला

आमतौर पर पीले केलो की खेती अधिक करि जाती है लेकिन हम आपको बता दे की नीले केले की खेती भी बिलकुल वैसे ही होती है जैसे पीले केलो की होती है लेकिन इस केले को हर जगह नहीं ऊगा सकते क्युकी इसके लिए तापमान का कम होना आवयश्क है जहा ज्यादा सर्दी पायी जाती है वहाँ इस केले की खेती होती है। जैसे इस नीले केले की खेती दक्षिण अमेरिका में ज्यादा होती है।

नीले केले का स्वाद कैसा है

हम आपको बता दे की नीले केले का स्वाद पीले केले से बिलकुल अलग है नीले केले का स्वाद एक दम वनीला आइसक्रीम जैसा है और ये पीले केले से बहुत ही ज्यादा स्वादिस्ट है। इस नीले केले का उपयोग बहुत से तरीको से किया जाता है जैसे आइसक्रीम, स्मूदी, और भी कई तरह से इसका इस्तेमाल किया जाता है।

अलग अलग नाम से जानते है इसको

अगर हम इस नीले केले की बात करे तो ये कही कुछ और नाम से और कही कुछ और नाम से जाना जाता है जैसे हवाई में इसे आइसक्रीम बनाने के नाम से याद किया जाता है तो वही फिजी में इसको हवाइयन बनाना कहा जाता है और इसके अलावा बहुत सी जगहों पर इसे ब्लू जावा भी कहा जाता है नीला केला एक नाम अनेक दुनिया में इसके तो बहुत नाम हो गए है लेकिन हमने इसे आज तक नहीं देखा। क्या आपने देखा है इसे।

कितनी लम्बाई का होता है

अगर हम नीले केले के पेड़ की बात करे तो वह करीबन 6 मीटर का होता है वही इस केले की लम्बाई 7 इंच तक की होती है। ये केले बहुत महंगे होते है क्युकी इसकी खेती में काफी समय लग जाता है करीबन 2 साल का लम्बा समय लग जाता है इसकी खेती में इसलिए ये आम केलो के मुकाबले बहुत ज्यादा महंगे होते है नीले केले।

स्वाद में बेहद खास

अगर हम इसके स्वाद की बात करे तो ये केले बेहद खास होते है क्युकी जब आप इन्हे खाएंगे तो आपका मन बार बार खाने का करेगा और इसका रंग देखकर तो आपको इसको लेने का भी मन कर जाएगा खाने के लिए और ये केला भारत में आपको बहुत कम देखने को मिलेगा लेकिन ये नीला केला बाहर के देशो में आपको बहुत देखने को मिल जाता है। तो आपने अगर ये केला देखा है तो जरूर कमेंट करके बताये।

यदि हमारी दी गई जानकारी से आप संतुस्ट है तो ये सुचना आप अपने सभी दोस्तों या रिलेटिव्स को व्हाट्सअप के माध्यम से शेयर कर सकते है और अधिक जानकारी पाने के लिए बने रहिए हमारे साथ धन्यवाद।