लड़कियों के मासिक धर्म में निकलने वाला खून का रंग कई छुपी बातो को खोल देता है

1312

हम जानते है की महिलाओ को मासिक अवधि का समय बेहद समस्या का सामना करना पड़ता है। सभी जानते है की लड़कियों को यह समस्या क्लास 9 एवं 10 से ही शुरू हो जाती है। जब लड़कियों को स्कूल , एवं कॉलेज में भी इन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आपको बता दे की अक्सर लड़किया इन बातो को सबसे छुपाती है। क्युकी आज भी हमारा देश इन मामलो पर खुल के बात करने से डरता है। पैडमैन तो आपने देखी ही होगी खैर आपने देखि भी होगी तो आप ये किसी को बताएंगे नहीं। क्युकी इस फिल्म में मासिक धर्म की बातो पर खुल के चर्चा की गयी है। साथ ही फिल्म में मासिक धर्म को छुपाना नहीं बल्कि इसके बारे में खुल के बात करने की बात कही गयी।

तीन से चार दिन की होती है प्रक्रिया

ये प्रक्रिया तीन से चार दिन की होती है। आपको बता दे की इस प्रक्रिया में महिला को बहुत अधिक दर्द होता है। कभी कभी यह दर्द असहनीय होता है। जिसको सहन कर पाना बेहद मुश्किल होता मगर उस दर्द को भी महिला सेहती है इसलिए महिलाओ को महान कहा गया है।

ब्लड का हलका रंग

अगर मासिक धर्म के समय निकलने वाला ब्लड हलके रंग का होता है तो इसका अर्थ है महिला पूरी तरह से स्वस्थ है।

गाढ़े रंग का ब्लड

अगर गाढ़े रंग का ब्लड होता है तो इसका अर्थ है की कोई नया ब्लड बन रहा है।

रंग का फ्लो

यदि आपके पीरियड के समय ब्लड का रंग लाल है तो इसका अर्थ यह होता है कि आपके शरीर में नया खून बना है और यह थोड़ी जल्दी फ्लो हो गया है। यह भी स्वास्थ्य शरीर की निशानी है। पीरियड के समय यदि नारंगी रंग का फ्लो होता है तो इसका अर्थ यह है कि आप स्वस्थ नहीं है। ऐसा तब होता है जब गर्भाशय के ऊपरी हिस्से के तरल के साथ मिलकर फ्लो होता है। यह किसी प्रकार के संक्रमण की ओर इशारा करता है।

गाढ़ा भूरा

अगर रंग गाढ़ा भूरा है तो इसका अर्थ है ब्लड काफी पुराना है जो गर्भाशय में इखट्टा हो रहा है और मासिक धर्म के समय यह खून गर्भाशय में इखट्टा हो जाता है।