दुनिया में सबसे कठोर दंड देने वाले देश सजा सुनकर आ जाएंगे पसीने

2562

दुनिया में हर देश की अपनी एक खासियत है. कोई देश अपनी खूबसूरती के लिये विश्वभर में अपने देश के नागरिकों के बीच कानून-व्यवस्था को सही रखने के लिये यह देश किसी भी बात से समझौता नहीं करते। इन देशों के कानून इतने कठोर हैं कि जाने-अनजाने में गुनाह करने के बाद माफी की कोई गुंजाइश नहीं रहती. गुनाह करने के बाद सिर्फ इंसान को पछतावा रहता है और बदले में उसे दर्दनाक सजा मिलती है। जिंदगी में हम खुशनसीब है की हमें भारत जैसे देश में जन्म मिला जहा रेप जैसे जघन्य अपराध में भी सजा नहीं है। यु तो पूरा देश जानता है की जाहा अनुशासन नहीं होता व्हा कुछ नहीं होता मगर लोग है की इस बात को समझने को तैयार ही नहीं होते। ऐसे में इस बात को समझना जरूरी है की हमें अपना देश बचाने और बेहतर बनाने के लिए कुछ कदम तो उठाने पड़ेंगे।

नॉर्थ कोरिया

यूं तो आप नॉर्थ कोरिया को वहां के तानाशाह किम जोंग उन के कारण जानते होंगे। किन्तु, किम के अलावा यद देश अपने कठोर कानून के कारण भी जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी की विश्व में नॉर्थ कोरिया पूर्ण रूप से एक कम्युनिस्ट देश है। इस देश में कानून और व्यवस्था काफी कड़ी है। यहां रहने वाले हर नागरिक की पल-पल की गतिविधियों को ट्रैक किया जाता है। यहां तक कि यहां के लोगों को इंटरनेट जैसी बुनियादी जरूरत से भी दूर रखा गया है।

ईरान

यह देश भी अपने सख्त कानून के लिये दुनिया भर में जाना जाता है। इस देश में शरिया कानून चलता है। यहां अगर लड़का-लड़की पब्लिक प्लेस में आपत्तिजनक हालत में पकड़े जाते हैं, तो दोनों की गर्दन के नीचे के हिस्से को ज़मीन में दफना दिया जाता है। फिर पब्लिक द्वारा कुछ मिनट तक उनके चेहरे पर पत्थर बरसाये जाते हैं।

सऊदी अरब

दुनिया के सबसे कठोर कानून वाले देशों में सऊदी अरब का नाम भी शुमार है। शरिया कानून अपनाने वाला यह मुल्क मुस्लिम समुदाय के सबसे बड़े तीर्थ स्थल के लिये जाना जाता है। यहां के शहर मक्का में हर साल दुनिया भर से करोड़ों मुसलमान हज करने के लिये पहुंचते हैं। यहां चोरी करना सबसे बड़ा जुर्म माना जाता है।

चाईना

भारत का पड़ोसी मुल्क चीन भी अपने सख्त कानून के लिये सुर्खियों में रहता है। चीन में भी कम्युनिस्ट पार्टी सत्ता में है. यहां मीडिया को बोलने की आज़ादी नहीं है। सरकार द्वारा इंटरनेट पर पूरा कंट्रोल रखा जाता है। चीन का कोई भी नागरिक सोशल मीडिया पर सरकार के खिलाफ कुछ बोल और लिख नहीं सकता। चीन अपने चाइल्ड पॉलिसी कानून के लिये विश्वभर में विख्यात है। यहां दंपत्ति दो से अधिक बच्चे पैदा नहीं कर सकते। हालांकि, 1980 से साल 2013 तक चीनी दंपत्तियों को सिर्फ एक बच्चा पैदा करने की ही इजाज़त थी।

सिंगापुर

यह देश अपनी खूबसूरती के लिये जाना जाता है। हर साल दुनिया भर से करोड़ों लोग सिंगापुर की खूबसूरती निहारने के लिये वहां जाते हैं। अपनी खूबसूरती और सफाई के लिये पहचाने जाने वाला यह मुल्क दुनिया के सबसे कठोर कानून वाले देशों में गिना जाता है। यहां ड्रग्स बेचने वाले और खरीदने वाले को गोली मार देने का कानून है।