मोबाइल फोन की बैट्री फटने से पहले देते है ये संकेत, सावधान हो जाइये

351

दोस्तों हम सभी जानते है की आज गैजेट्स की दुनिया में बेहद महंगे मोबाईल है। 50 हजार से ज्यादा कीमत के मोबाइल मार्किट में उपलब्ध है। जो की हम सिर्फ इस विश्वास पर खरीद लेते है की ये है कोई नुक्सान नहीं पहुचाएंगे। मगर किसी को इस बात की जानकारी नहीं होती की कब कहा क्या हो जाए। इसलिए दोस्तों आपकी जान बचाना हमारा मुख्या कर्त्तव्य है आज का ये पोस्ट कृपया ध्यान से पड़े। आज हम किसी बॉलीवुड स्टार की नहीं किसी एक्ट्रेस की नहीं बल्कि खासतौर पर आपकी बात कर रहे है। दरअसल अगर आप किसी मोबाईल का प्रयोग कर रहे है और वो चार्ज होते समय गर्म होने लगे तो ये समझ लेना चाहिए की कोई न कोई समस्या है। इसलिए इस बात को जेहन में रखते हुए आपको थोड़ा सावधान रहना होगा।

मोबाइल की बैटरी फटने के संकेत -:

  • लिथियम आयन ये बनी बैटरियां चार्ज करने पर गर्म हो जाती हैं। ऐसे में इन्‍हें कम यूज़ करने भी ये बहुत ज्‍यादा हीट करती हैं। अगर आपके फोन की बैटरी बहुत ज्‍यादा गर्म हो रही है तो इसे तुरंत बदल दें वरना ये कभी भी फट सकती है।
  • अगर आपके स्‍मार्टफोन की बैटरी फूल गई है तो ये कभी भी फट सकती है। बेहतर होगा कि आप अपने स्‍मार्टफोन की फूली हुई बैटरी को जल्‍द से बदल दें वरना ये आपकी जान को खतरा भी बन सकती है।
  • इसके अलावा अगर स्‍मार्टफोन को टच करते ही वो गरम होने लगे तो एक बार स्पिन टेस्‍ट करके जरूर देखें। एक टेबल पर स्‍मार्टफोन की बैटरी को निकालकर घुमाएं। अगर बैटरी घूम जाए तो इसका मतलब है कि बैटरी कभी भी फूल सकती है और इसे बदलने की जरूरत है।
  • कभी-कभी स्‍मार्टफोन को फेंकने पर भी उसक ब्‍लास्‍ट होने का खतरा रहता है।
  • कम तापमान में स्‍मार्टफोन को चार्ज करने पर मोबाइल की बैटरी फटने का खतरा बना रहता है। लिथियम आयन बैटरीज़ को बहुत ठंडे वातावरण वाली जगह भी चार्ज नहीं करना चाहिए।

मोबाईल बैट्री फटने के कारण

चार्जिंग करते समय फोन का इस्‍तेमाल करने से फोन की बैटरी फटने का खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है। चार्जिंग से फोन के मदरबोर्ड पर दबाव पड़ता है। चार्जिंग के दौरान फोन का इस्‍तेमाल करना बैटरी के फटने का सबसे बड़ा कारण है।

  • कुछ मोबाइल फोन में सस्‍ते और घटिया इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण लगे होते हैं जिनके फटने का डर हमेशा बना रहता है।
  • इंटरनेशनल नंबर से कॉल या मिस्‍ड कॉल आने पर भी मोबाइल फोन की बैटरी फट सकती है। अगर कोई इंटरनेशनल नंबर से कॉल पर बात करता है और वह कुछ समय से ज्‍यादा देर तक बात करता है तो ऐसे में फोन ब्‍लास्‍ट हो सकता है।

बचे रहे और सावधान रहे

अपनी बैटरी को निकालकर घुमाएं, अगर बैटरी पूरी तरह से घूम जाए तो आपकी बैटरी कभी भी फूल सकती है। स्‍मार्टफोन को ज्यादा जोर से पटके, इससे भी बैटरी फटने का खतरा बढ़ जाता है। कभी भी फोन को लो वोलटेज पर चार्ज न करें, इससे भी बैटरी फटने का खतरा रहता है। इसके अलावा बैटरी को बहुत ठंडी या गर्म जगह पर चार्ज नहीं करना चाहिए।