इस मामूली फिटकरी के है बड़े-बड़े फायदे, बढ़ती उम्र में बनाये जवान

2192

फिटकरी के बारे में आप सब जानते होंगे और आप में से ज्यादातर सभी ने इसका उपयोग भी करा होगा, लेकिन ज्यादातर आपको इसका सिर्फ एक फायदा नहीं है इसके बहुत सारे फायदे है जो लोग बाग़ इसके बारे में कम ही जानते होंगे ज्यादातर लोग फिटकरी का उपयोग दाढ़ी बनाने के बाद इसका उपयोग करते होंगे लेकिन क्या आपको पता है ये आपकी बढ़ती उम्र को कम भी कर सकती है जी हां मतलब बूढ़े से जवान बना सकती है और आपकी शारीरिक समस्याओ का भी समाधान कर सकती है और भी बहुत से काम करती है ये फिटकरी, बस शर्त ये है की आपको इसका सही उपयोग पता होना चाहिए की कैसे ये हमे लाभ दे सकती है, तो चलिए जानते है इसके और क्या क्या फायदे है।

मुँह की बदबू को करे छूमंतर

बहुत से लोगो के मुँह से बहुत बदबू आती है ज्यादातर तब होता है जब आप सुबह सोकर उठजाते है उस वक़्त और आपके पास कोई भी आना नहीं चाहता इस बदबू की वजह से, अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते है तो रोज सुबह उठकर फिटकरी के पानी से कुल्ला करे आपको जल्द इससे छुटकारा मिल जाएगा और दाँतो में जो प्लाक्स जमा होता है वो भी दूर हो जाता है और जो आपकी मुँह की लार में हानिकारक बैक्टीरिया होते है उन्हें भी ख़त्म कर देता है। एक बात को गांठ बांध ले की इसके पानी को पिए नहीं सिर्फ कुल्ला ही करे नहीं तो आपको दिकत भी हो सकती है।

बढ़ती उम्र में दिखे जवान

फिटकरी आपके चेहरे की प्रॉब्लम को भी दूर करता है। माना जाए तो फिटकरी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आप फिटकरी को अपने चेहरे पर लगाते है तो आपकी झुर्रियों को बहुत हद तक ख़त्म कर देता है। कम उम्र में अगर आपकी उम्र ज्यादा लगती है तो इसमें झुर्रियों का बहुत बड़ा हाथ होता है। आपको सिर्फ फिटकरी को गिला करना है और अपने चेहरे पर धीरे धीरे फेरना है इससे आपकी झुरिया खतम हो जाएंगी। अगर झुर्रिया न भी हो तो भी आप फिटकरी को लगा सकते है जिससे आपका चेहरा हेल्थी रहेगा।

शरीर की दुर्गंध को भी दूर करे

अगर आपके शरीर में से बदबू आती है तो भी फिटकरी बदबू भागने के लिए बहुत ज्यादा कारगर है। फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल भी पाया जाता है। जो भी शरीर में बदबू वाले जीवाणु पैदा होते है उन सभी जीवाणु को नस्ट कर देता है जिससे शरीर की बदबू दूर भाग जाती है। शरीर पर लगाने वाला डिओडरंट में भी फिटकरी का उपयोग किया जाता है आपको ये करना है की नहाते समय पानी में फिटकरी को मिला ले और उस पानी से नहाएं आप शरीर की बदबू से छुटकारा पा जाएंगे आराम से।

जुंओ को करे खत्म

अब हम आपको एक और रामबाण तरीका बता रहे है, अगर आपके सर में बहुत जूं है तो फिटकरी को पेस्ट बना कर अपने सर में लगाए और आप देखेंगे की जूं मर जाएंगी क्युकी फिटकरी से जूं मर जाती है। और दोबारा आपको जूं नहीं होंगे आपको इससे निजात मिल जाएगा। अगर आपको फिटकरी का लाभ उठाना है तो घर में रखी फिटकरी का इसी प्रकार से उपयोग करे और लाभ उठाये।