माँ की लाश के पास घंटो रोता रहा ये बंदर, जब नहीं उठी माँ तो बन्दर का हाल देख सब की आँखें हुई नम

381

दुनिया में सबसे संवेदनशील चीज़ अगर कुछ है, तो वह है इंसान का दिल। खुदा ने हम इंसानों में इतनी ज़्यादा मोहब्बत, नफरत और इमोशन भर दिए हैं कि कभी कभी ये अगर फुट जाये तो संभालना मुश्किल है। इनसब चीज़ों में सबसे ऊपर आता है ‘ माँ – बेटे ‘ का रिश्ता, ये एक ऐसा रिश्ता है जिसमे प्यार और ममता का ऐसा घोल घुला हुआ है जिसे अलग कर पाना मुश्किल है। वैसे तो इंसान के लिए भाई-बहन और बाकी के रिश्तेदार भी बहुत अहमियत रखते हैं, मगर जो मरतबा और ओहदा माँ का होता है, वो जगह कोई और ले ही नहीं सकता है। मगर क्या आपने कभी सुना है कि एक प्राणी ऐसा भी है जिसने इमोशन के मामले में इंसानो को भी पीछे छोड़ दिया है? आज हम बात कर रहे हैं हमारे पूर्वज कहे जाने वाले प्राणी ” बन्दर ” की। कर्नाटक से बहुत ही दिल दहला देने वाली खबर आयी है, जिसमे एक सड़क हादसे में एक ‘ मादा बन्दर ‘ की मौत हो गयी और उसका बच्चा वहीँ पर आंसू बहता रह गया। आइये पढ़ते हैं पूरी खबर…

सड़क पार करने के दरमियान हुआ हादसा

रोज़मर्रा की तरह सड़क पर गाड़ियां पार हो रही थी , और ऐसे में अचानक ही एक मादा बन्दर सड़क क्रॉस कर रही थी। दुर्भायवश वो बन्दर उस दुर्घटना का शिकार हो गयी और वहीँ पर उसकी शीघ्र मौत हो गयी। इस खौफनाक हादसे को कोई भी प्राणी कैसे सह सकता है ख़ास कर तब , जब वो उसकी माँ हो। आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि उस टाइम उसे कैसा लग रहा होगा।

घटना-स्थल पर ही रट रहा बच्चा

माँ के मौत के बाद उस बच्चे को समझ ही नहीं आ रहा था कि वो ये क्या हो गया है। एक्सीडेंट के काफी देर बाद भी वो बच्चा अपनी माँ को बार-बार हिला कर देख रहा था कि मेरी माँ आखिर उठ क्यों नहीं रही है। कुछ देर बाद जब उसे समझ आया तब वो फुट-फुट कर रोने लगा।

बच्चे की आवाज़ सुनकर लग गयी भीड़

जब बच्चे को ये एहसास ही गया कि अब उसकी माँ इस दुनिया में नहीं रही, तो वह ज़ोर-ज़ोर से बिलख-बिलख कर रोने लगा। इस मंज़र को देखकर वहां मौजूद सभी लोगों के आँखे नम हो गयी।

माँ को खोने की बेबसी साफ दिख रही थी

वहां मौजूद लोगों ने बताया कि इस तरह का मंज़र उन्होंने आज तक नहीं देखा था, क्योंकि हमने अक्सर इंसानों में इस तरह का मोह माया देखा था। मगर इस हादसे ने इतना तो साफ़ कर दिया है कि जानवरों में भी हमारे जितना ही स्नेह और लगाव होता है, तभी तो उस मासूम के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे।

पुलिस ने माँ के लाश को दफनाया

जब काफी देर तक सड़क पर भीड़ जमा रही तो पुलिस ने एक्शन लिया, पुलिस घटना स्थल पर पहुँच कर पुलिस ने बच्चे को माँ के लाश से अलग किया और मृत शरीर को उठा कर दफनाने ले गयी। जानकारी के अनुसार बच्चे ने पुलिस वन का काफी देर तक पीछा किया था जिसमे उसकी माँ थी।