स्वस्थ बच्चे के लिए गर्भवती महिला को खासकर रखना होता है इन बातो का ज्ञान!

353

माँ बनना इस दुनिया का सबसे बड़ा सुख है इस दुनिया की कोई भी महिला हो वो शादी के बाद जो सबसे बड़ा सुख पाती है वो है बच्चा होना इस बात से पढ़े लिखे समाज को कोई फर्क नहीं पड़ता आज हम आपको इस सुख को बरकरार रखने के लिए कुछ ख़ास बाते बताने जा रहे है , जिन्हे सुनकर आप भी इसको समझना चाहेंगे ऐसा नहीं है की ये पोस्ट सिर्फ महिलाओ के लिए है बल्कि ये पोस्ट हम उन मर्दो के लिए भी लाये है जो इस संसार में पिता बनने का सुख पाए है आइये जानते है वो जरूरी काम जिनकी सुरक्षा करके आप अपने स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है यही नहीं पिता को भी अपनी पत्नी का प्रेग्नेंसी के समय विशेष ख्याल रखना चाहिए आइये आपको बताते है इसके मुख्य तरीके।

महिला का सबसे बड़ा सुख

इस दुनिया में हर महिला के लिए ये सबसे बड़ा सुख है जब वो माँ बनने वाली होती है इस सुख से बढ़कर और कोई सुख नहीं होता आपको जानकार हैरानी होगी माँ बनने का सुख हर महिला को प्राप्त नहीं भी हो पाटा है जहा या तो पति में कोई समस्या होती है तो वही कभी कभी यह दोष के रूप में भी होता है जिसके लिए अक्सर महिलाओ को प्रताड़ना और अलग अलग बाते सुनने को मिलती है।

पेट के बल न सोये

अक्सर लड़कियों की आदत होती है की वो पेट के बल सोती है हलाकि शादी से पहले भी ये तरीका अच्छा नहीं है वैसे हमारे बड़े बुजुर्ग इस बात को कह गए है की पेट के बल सोने से खाना आसानी से पच जाता है। मगर महिलाओ को पेट के बल सोने से बड़ा नुक्सान होता है और जब महिला प्रेग्नेंट हो तब खासतौर से। दरअसल जब महिला पेट के बल सोती है तो पीठ का पूरा बल पेट की शिरा पर पड़ता है और बच्चे का सर भी उसी और होता है मगर पेट के अंदर बन रहे बच्चे का शरीर बेहद नाजुक होता है।

दायी हाथ की तरफ ना सोये

गर्भवती महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की कभी भी दाए हाथ की तरफ सहारा लेकर नहीं सोना चाहिए अक्सर देखा जाता है जो महिलाए दाए हाथ का सहारा लेकर सोती है उनके बदन का पूरा वजन पेट पर ही होता है जहा लिवर होता है व्हा बच्चे के गुप्तांग बनते है इसलिए दाए हाथ का सहारा लेकर ना सोये।

बायीं तरफ मुड़ कर सोना सही

आपको बता दे की अगर आप बायीं और की तरफ मुँह कर के सोते है तो आपको काफी आसानी होती है क्युकी बच्चे का पूरा वजन दाहिनी और होता है जहा पर बच्चा अगर थोड़ा बहुत घूमता भी है तो भी कोई दिक्कत नहीं होती ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप अपनी पीठ पर तकिया लगा ले और बाए हाथ की तरफ करवट लेकर सोये।

पति भी रखे ख्याल

पतिओ को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए की ऐसी स्थिति में महिला को काम ना करने दे किसी बात का मानसिक तनाव भी बेहद खतरनाक होता है यही नहीं जब भी महिला को दर्द हो तो उसके पास रहे और उसको खुश रखने का प्रयास करे।