टूथब्रश भी कर सकता है आपको कोरोना संक्रमित, सावधान हो जाईये आप

578

कोरोना की दूसरी लहर भारत में फ़ैल चुकी है और ये लहर भारत में बहुत तेजी से फ़ैल रही है और इससे बचाव के लिए टीकाकरण जोरो सोरो से इसका काम चल रहा है। और पुरे भारत में इसका काम अच्छे से चल रहा है। लेकिन टीकाकरण से 100 प्रतिशत की गारंटी नहीं है की आपको कोरोना नहीं होगा। और बहुत से लोग कोरोना संक्रमित से सही होने के बाद दुबारा इसकी चपेट में आ रहे है और 2 बार कोरोना संक्रमित होना बहुत दिक्कत की बात है क्युकी लोग बाग़ एक बार से ही परेशां है क्युकी देश में ऑक्सीजन सिलिंडर की भी कमी हो रही है और ऊपर से 2 बार संक्रमित होना बहुत ही दिक्कत की बात है। और अब तो लोग बाग़ टूथब्रश से भी कोरोना संक्रमित हो रहे है और इससे जल्द से जल्द बचाव की जरुरत है।

पुराना टूथब्रश न करे इस्तेमाल

नई दिल्ली में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में डेंटल सर्जरी के एचओडी डॉक्टर प्रवीण मेहरा ने बताया है की कोरोना से जो एक बार संक्रमित होकर सही हुए है उनको कोरोना से सही होने के बाद अपना टूथब्रश बदल लेना चाहिए। क्युकी टूथब्रश के दुबारा इस्तेमाल के बाद इंसान एक बार फिर से कोरोना पॉजिटिव हो सकता है। तो जो भी लोग कोरोना से सही हुए है वह टूथब्रश का दुबारा इस्तेमाल ना करे।

बाकी डॉक्टर्स ने जताई सहमति

अगर इस समय बाकी डॉक्टर्स की माने तो बाकी सभी हॉस्पिटलों के डॉक्टर्स भी सहमत है इस बात पर ही आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की कंसल्टेंट (डेंटल) डॉक्टर भूमिका मदान ने भी अपनी सहमति देदी है। और सिर्फ कोरोना में ही नहीं और बाकी बिमारियों से उभरने के बाद भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जैसे फ्लू, खांसी और सर्दी से ठीक हो रहे है उन्हें दोबारा उसे नहीं करना चाहिए अपना टूथब्रश।

होते है बैक्टीरिया और वायरस

बैक्टीरिया या वायरस आते है ऐसी चीज़ो पर इसलिए कभी भी एक टूथब्रश का इतेमाल नहीं करना चाहिए ज्यादा लम्बे समय तक इसलिए हमेशा दिन में 2 बार माउथ वाश करना चाहिए जिससे आपके मुँह के सभी वायरस को मारा जा सके और अगर आपके पास माउथवाश नहीं है तो खारे पानी को गर्म करके उससे मुँह को वाश कर सकते है।

ओरल हाइजीन का रखे इस्तेमाल

कोरोना से सही होने के बाद या पहले से ही आपको अपनी ओरल हाइजीन का ध्यान रखना चाहिए और अगर घर में किसी को कोरोना है तो उसका इस्तेमाल वाली चीज़ो को दूर रखना चाहिए जैसे टूथब्रश, जीभ क्लीनर जैसे टॉयलेटरी आइटम घर के बाकी लोगों के सामान से दूर रखना चाहिए।