नीम का उपयोग दिलाएगा चेहरे की सभी समस्याओं से छुटकारा

963

हर कोई अपनी त्वचा और चेहरे को आकर्षित बनाना चाहता है इस चककर में ना जाने किस किस तरह की क्रीम, लोशन और ना जाने कौन कोनसे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है और ये प्रोडक्ट बहुत महंगे होते है और हर कोई तो इनको ले नहीं पाता अगर हम आपको एक घरेलु उपाए बता दे जिससे आप अपने घर में ही अपने चेहरे को साफ़ और बेदाग़ बना सकते है। नीम का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे के दाग-धब्बे को ख़तम करने के लिए आपको सिर्फ कुछ ही नीम के पत्तो की जरुरत होती है आप 15-20 नीम के पत्ते ले और उन्हें अच्छे से पीस ले और उसमे गुलाब जल की 4-5 बून्द मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए आपके कील मुहासे एक दम सही हो जाएंगे क्युकी हम आपको बता दे की नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण को पाया जाता है।

टोनर की तरह करे इस्तेमाल

आप सबसे पहले 1 लीटर पानी ले और उसमे 40-50 नीम के पत्ते दाल दे, और उस पानी को अच्छे से उबाल ले जैसे ही पानी का रंग पूरी तरह से हरा हो जाए तो उसे छान कर एक बोतल में रख ले, ताकि आप इससे रोज रात को अपने चेहरे को साफ़ कर सके और आपको 15 से 20 दिन के अंदर ही इसका फ़ायदा मिलेगा। आपके सभी ब्लैक हेड्स, दाग-धब्बे, और काला घेरा जल्दी ही दूर हो जाएगा।

फंगस का करे खात्मा

आपको नीम के तेल को रोज रात को लगा के सोना है और सुबह उठने के बाद ठन्डे पानी से मुँह को धो ले आप जल्द ही देखेंगे आपका चेहरा काफी निखर जाएगा और अगर आपके नाख़ून में कोई दिकत है या फंगस लगा हुआ है तो रोज नीम के तेल से नाखुनो की मालिश करे आपकी ये समस्या भी जल्दी दूर हो जायेगी।

चेहरे पर लाये ताजगी

अगर आप चाहते है आपके चेहरे पर ताजगी और निखार आये तो सबसे पहले नीम के पत्तो को धो कर अच्छे से सूखा ले और सूखने के बाद उनको पीस कर उसका पाउडर बना ले फिर उसमे गुलाब जल की चंद बून्द डाले और दूध और दही भी थोड़ा थोड़ा मिला कर अच्छे से इसका पेस्ट बना ले और अपने चेहरे पर ये पेस्ट लगाए और 10 से 15 मिनट बाद अपने चेहरे को धो ले आपको अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

जख्म करे सही

अगर आपके कही जख्म हो जाए तो आप ताज़ा नीम के पत्तो को अच्छे से पीस ले और अपने जख्म पर लगा ले आपका जख्म भी सही हो जाएगा और उसमे इन्फेक्शन भी नहीं होगा और अगर घर में नीम का तेल हो तो उसको भी लगा सकते हो आप फिर तो आपका जख्म और जल्दी भर जाएगा।

कई रोगो में आये नीम काम

नीम के पत्तो में काफी गुण पाए जाते है ये आपके खून को साफ़ करने में भी मदद करता है और अगर आपके खुजली है तो वो भी ख़तम करता है क्युकी इसमे प्राकृतिक तत्व मिलते है। अगर आपके बाल ज्यादा झड़ते है तो आप नीम का उबला हुआ पानी शैम्पू करने के बाद ठन्डे पानी से उसको धो सकते है आपकी ये समस्या भी जल्दी दूर हो जायेगी।