भारत में तैयार की जाने वाली वैक्सीन लगेगी 6 देशो में, भारत बन सकता है विश्व गुरु

295

बहुत समय से पूरा विश्व कोरोना महामारी से परेशान है, ये कोरोना आपको तो पता ही होगा की चीन से इसका संक्रमण पुरे विष में फ़ैल चूका है, हर कोई देश इसकी वैक्सीन ढूंढ रहा है छोटे देश से लेकर बड़े देशो तक हर कोई लेकिन हम आपको बता दे की इसकी वैक्सीन भारत में बन चुकी जो की हर देश इसकी मांग भारत से कर रहा है ये सब देखते हुए भारत ने मंगलवार को एलान किया है की बुधवार से कोरोना वैक्सीन छह देशो में इसकी आपूर्ति की जायेगी, भारत की ये एक बहुत बड़ी सफलता है जिससे भारत के हर एक देश वाशी को गर्व होना चाहिए। कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है इससे हम सबको मिलकर लड़ना है और इसको मिलकर खत्म भी करना है हमारी समझदारी ही इसका संक्रमण कम कर सकती है।

सबसे पहले इन देशो में

हम आपको बता दे की सबसे पहले इन देशो में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी भूटान, मालदीव, नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश और सेशेल्स जैसे देशो में सबसे पहले दी जायेगी कोरोना वैक्सीन और ये कोरोना वैक्सीन इन देशो में अनुदान सहायता के रूप में ही दी जाएगी, ताकि इन देशो में भी कोरोना खत्म हो।

सबसे पहले मालदीव

जो विदेश मंत्रालय से जानकारी मिली है उसके अनुसार बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआइआइ) द्वारा तैयार की गई कोविशील्ड सबसे पहले मालदीव को देदी गयी है। मालदीव को 1 लाख दोसे पंहुचा दिए गए है और भारत के ही पद्चिन्नो पर है मालदीव भारत की ही तरह ये पहले अपने स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मियों, और वारियर्स को टिका लगाया जायेगा।

बाकी के देशो में भी

मालदीव के आलावा भूटान, नेपाल, म्यांमार, सेशेल्स और बांग्लादेश को भी कोविशील्ड वैक्सीन आज ही भिजवा दी गयी है हम आपको बता दे की कोविशील्ड वैक्सीन के 20 लाख डोज आज ही बांग्लादेश पंहुचा दिए गए है। बांग्लादेश के अलावा बाकी बचे देशो में भी जल्द से जल्द कोविशील्ड वैक्सीन पंहुचा दी जाएगी। और देशो को भी देने का एलान भारत करने वाला है वो देश है अफगानिस्तान, श्रीलंका और मॉरिशस इन पडोसी देशो को भी कोविशील्ड वैक्सीन प्रदान करेगी।

भूटान ने किया एलान

भूटान के पीएम ने अपनी जनता से एलान किया है की उन्होंने भारत से अनुरोध किया है कोविशील्ड वैक्सीन के लिए, ताकि भूटान के देशवासी भी कोविशील्ड वैक्सीन के ठीके लगवा कर कोरोना महामारी से आगे बढ़ सके। और यहाँ तक की कुछ और देश भी कर रहे है मांग उनमे कंबोडिया, दक्षिण अफ्रीका, और ब्राजील।

कहा बन रही है कोविशील्ड वैक्सीन

हम आपको बता दे की कोविशील्ड वैक्सीन हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के जरिये बनाया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक भारत पहले खुद पर ध्यान देगा उसके बाद उसके बाद दूसरे देशो से करार करेगा। हमारा तो ये मन्ना है की जल्द जल्द कोरोना महामारी खत्म हो और कोविशील्ड वैक्सीन सफल हो ताकि पूरा विश्व पहले की तरह जी सके।