आपने पहले नहीं देखा होगा ऐसा एयरपोर्ट, हिन्दू देवताओं को है समर्पित

613

आपने बहुत से एयरपोर्ट देखे होंगे क्युकी हर देश में एक से बढ़ कर एक एयरपोर्ट है लेकिन क्या कभी आपने ऐसा एयरपोर्ट देखा है या उसके बारे में सुना है की पूरा एयरपोर्ट ही हिन्दू देवताओं को समर्पित हो अगर नहीं तो आज हम आपको ऐसे ही एयरपोर्ट के बारे बताना चाहेंगे। और है ये हिन्दू देवी देवताओं को समर्पित एयरपोर्ट भारत में नहीं है बल्कि थाईलैंड में है ये एयरपोर्ट जब भी आप कभी इस एयरपोर्ट पर जाएंगे तो आपको ऐसा बिलकुल नहीं लगेगा की एयरपोर्ट पर खड़े है बल्कि ऐसा लगेगा की आप किसी मंदिर में खड़े है। इस एयरपोर्ट का नाम स्वर्णभूमि एयरपोर्ट है। और इस एयरपोर्ट में भारत की संस्कृति को भी दर्शाया गया है। तो चलिए आज हम आपको इस एयरपोर्ट के बारे में बताते है।

थाईलैंड में है

ये एयरपोर्ट थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में स्थित है। इस एयरपोट पर समुन्द्र मंथन की भी कथा से जुडी कलाकारी भी है। जैसा जैसा समुन्द्र मंथन में हुआ था देव और दानव के बीच पूरी कलाकारी द्वारा दिखाई गयी है। इसको खास तरीके से थाई शैली में बनाया गया है। और भगवन विष्णु की भी बड़ी प्रतिमा है और उनके गरुण की भी बहुत बड़ी प्रतिमा है।

किसने किया समर्पित

थाईलैंड के पूर्व राजा ने इसे भगवान विष्णु को पूरी तरह से समर्पित किया था। यही कारण है की भगवान विष्णु जी की इतनी प्रतिमा है और इसका नाम भी थाईलैंड के पूर्व राजा ने स्वर्णभूमि दिया था और थाईलैंड के पूर्व राजा का नाम भूमिबोल था। और इन्होने ही ये सब समर्पित किया था। यहाँ की पूर्व भाषा संस्कृत ही थी क्युकी यहाँ पर भारत का हिन्दू धर्म ही चलता था। आज के समय में यहाँ पर बोध धर्म फ़ैल चूका है लेकिन आज भी यहाँ बहुत से हिन्दू मंदिर पाए जाते है।

बहुत फैला हुआ था हिन्दू धर्म

पहले के समय हिन्दू धर्म बहुत से देशो में फैला हुआ था भारत की संस्कृति बहुत जगह अपनायी जाती थी। लेकिन अब हिन्दू धर्म सिर्फ भारत में ही ज्यादा है और जगह कम होता जा रहा है दूसरी जगह बोध और मुस्लिम धर्म अपनाया जा रहा है। लेकिन आज भी आपको बहुत से देशो में हिन्दू देवी देवताओं की तस्वीर मंदिर और मूर्तियां मिल जाएंगी।

इंडोनेशिया में भी

हम आपको बता दे की इंडोनेशिया में भी भगवान विष्णु जी की बहुत बड़ी प्रतिमा पायी जाती है वहाँ के एक एयरपोर्ट में, ये एयरपोर्ट इंडोनेशिया की राजधानी बाली में है। और अब ये सब देखकर भारत में भी एक ऐसा ही एयरपोर्ट बनने वाला है। और ये एयरपोर्ट आपको अयोध्या में देखने को मिलेगा जिसका नाम मर्यादा परुषोतम राम के नाम से होगा और ये बहुत बड़ा एयरपोट होगा क्युकी भारत में ऐसा कोई एयरपोर्ट नहीं है जो की किसी भगवान के नाम पर हो लेकिन अब जरूर बनाया जाएगा।

कार्य प्रगति पर है

अयोध्या में जो एयरपोर्ट बनने वाला है उसका कार्य बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और बहुत जल्द ही पूरा हो जाएगा जिसका नाम मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम होगा। अयोध्या में राम मंदिर भी बनाया जा रहा है और वो भी बहुत जल्द बनाया जाएगा।